झारखण्ड बोकारो

ईएसएल स्टील लिमिटेड ने धनडाबर मिडिल स्कूल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक): वेदांता समूह की कंपनी और भारत में अग्रणी एकीकृत इस्पात उत्पादक ई एस एल स्टील लिमिटेड, सामाजिक और सामुदायिक विकास के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता रखती है। विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सरकारी और गैर सरकारी संगठनों से कई पुरस्कारों से सम्मानित, ईएसएल स्टील लिमिटेड उन समुदायों की भलाई को प्राथमिकता देता है जहां वो कार्यरत हैं।
13th दिसंबर 2023 को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज दिवस के अवसर पर ई एस एल ने धनडाबर मिडिल स्कूल में एक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर की मेजबानी की। स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ावा देने और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से किशोरियों के लिए एनीमिया परीक्षण, छात्रों के लिए व्यापक स्वास्थ्य जांच, बीपी परीक्षण, रक्त समूह परीक्षण और मधुमेह रोगियों का परीक्षण सहित विभिन्न स्वास्थ्य परीक्षण आयोजित किया गया।
यह कार्यक्रम ई एस एल स्टील लिमिटेड सी एसआर के हेल्थकेयर फ्लैगशिप प्रोग्राम प्रोजेक्ट आरोग्य के तत्वावधान में और कार्यान्वयन भागीदार सिटीजन फाउंडेशन के साथ आयोजित किया गया था । इस में धनडाबर मिडिल स्कूल के 100 से अधिक छात्रों और कर्मचारियों ने भाग लिया था। ई एस एल स्टील लिमिटेड के प्रोजेक्ट आरोग्य ने जिला स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर पिछले 3 वर्षों में 100,000 से अधिक ग्रामीणों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
ई एस एल स्टील लिमिटेड के सी एसआर, ईआर और पीआर प्रमुख आशीष रंजन ने स्वास्थ्य जागरूकता शिविर और हमारे आसपास के समुदायों की स्वास्थ्य सेवा के प्रति ई एस एल स्टील लिमिटेड की प्रतिबद्धता के बारे में कहा “ई एस एल स्टील लिमिटेड की प्राथमिकता हमारे कर्मचारियों और हमारे संयंत्र के आसपास की समुदाय की भलाई सजग रहने के प्रति है। हम सामुदायिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सक्रिय उपायों को प्राथमिकता देते हैं और दृढ़ता से मानते हैं कि इसकी रोकथाम सर्वोपरि है। हमारे पूरे इतिहास में, वर्तमान में, और भविष्य की ओर देखते हुए, ईएसएल स्टील लिमिटेड चल रहे सीएसआर पहलों के माध्यम से समुदाय के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए समर्पित है। एक स्वस्थ और संपन्न समुदाय को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करना हमारा ध्येय है।
स्वास्थ्य जागरूकता शिविर के दौरान लाभान्वित होने वाले सभी संतुष्ट रहे और सकारात्मक प्रतिक्रिया दी, जो समुदाय के स्वास्थ्य पर ई एस एल स्टील लिमिटेड की पहल के प्रभाव को रेखांकित करती है। ई एस एल स्टील लिमिटेड समाज की बेहतरी और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की प्राप्ति में योगदान देने वाले भविष्य के प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है।
प्रोजेक्ट आरोग्य भागीदार कार्यान्वयन एजेंसी सिटीजन्स फाउंडेशन और जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से हब-एंड-स्पोक मॉडल पर संचालित होता है। प्रमुख सुविधाओं में ढांडाबार गांव में एक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, 27 गांवों का दौरा करने वाली एक मोबाइल स्वास्थ्य इकाई, मुफ्त दवा और उपचार और विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरूकता शिविर शामिल हैं। 2020 में शुरू की गई इस परियोजना ने पिछले तीन वर्षों में 100,000+ ग्रामीणों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
धनडाबर स्वास्थ्य देखभाल केंद्र निःशुल्क डॉक्टर परामर्श, प्रयोगशाला परीक्षण और निःशुल्क दवाएं प्रदान करता है। मोबाइल स्वास्थ्य इकाई सभी 27 परिचालन क्षेत्रों के ग्रामीणों के दरवाजे पर निवारक और उपचारात्मक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करती है।
झारखंड के बोकारो जिले के सियालजोरी गांव में स्थित, ईएसएल स्टील उत्पादों का एक अग्रणी निर्माता है। इसमें 2.5 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) ग्रीनफील्ड एकीकृत इस्पात संयंत्र है जो पिग आयरन, बिलेट्स, टीएमटी बार, वायर रॉड और डक्टाइल आयरन पाइप का उत्पादन करता है। संयंत्र निर्धारित पर्यावरण मानकों के साथ तालमेल बिठाकर काम करता है, विश्व स्तरीय सेवाओं और उत्पादों की पेशकश करने के लिए प्रतिष्ठित निर्माताओं से अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और समाधान लाता है।
सिटीजन्स फाउंडेशन एक सिविल सोसाइटी संगठन है जो 1997 से स्वास्थ्य, आजीविका, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, तकनीकी प्रबंधकीय सेवाओं और वकालत के क्षेत्रों में विकास क्षेत्र में काम कर रहा है। झारखंड में अपनी साधारण शुरुआत के बाद इसने बिहार, छत्तीसगढ़, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, नागालैंड और हरियाणा जैसे अन्य राज्यों में अपनी पहुंच का विस्तार किया है और 10 लाख से अधिक आबादी तक पहुंच गया है। श्री गणेश रेड्डी इस संगठन के सीईओ सह संस्थापक हैं।

Related posts

गोठटांड़ डीवीए स्कूल के पीछे रेलवे लाइन के किनारे संदेहास्पद स्थिति में 42 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद

Nitesh Verma

Jharkhand: सीएम सोरेन के करीबी मिश्रा ने ईडी अधिकारी के खिलाफ दायर की याचिका, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

Nitesh Verma

सत्यम क्रिकेट क्लब स्वांग ने देश के जवानों के साथ रक्षाबंधन किया।

Nitesh Verma

Leave a Comment