झारखण्ड राँची राजनीति

उत्पाद आयुक्त से मिले झारखण्ड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य उज्ज्वल प्रकाश, ज्ञापन सौंप किया माँग

राँची शहर में बार इवेंट कम्पनी और ऑर्गेनाईजेशन कमिटी सहित अन्य जगहों पर 21 साल से नीचे बच्चों के शराब पिलाने पर लगे प्रतिबंध : उज्जवल प्रकाश तिवारी

आयुक्त ने दिया भरोसा, करेंगे कड़ी कार्रवाई।

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखण्ड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी सोमवार को उत्पाद आयुक्त, कर्ण सत्यार्थी से उनके कार्यालय में मिले। इस मुलाकात के दौरान सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने आयुक्त को एक ज्ञापन सौंपा है। सौंपे ज्ञापन में उन्होंने आयुक्त से राँची शहर में बार इवेंट कम्पनी और आर्गेनाईजेशन कमिटी सहित अन्य जगहों पर होने वाले कार्यक्रमों में 21 साल से नीचे बच्चों के शराब पिलाने पर प्रतिबंध लगाने की माँग की है। उन्होंने सौंपे ज्ञापन में उत्पाद एवं मद्यनिषेध विभाग की अधिसूचना सं. -141 दिनाँक 31.03.2022 की कंडिका-13 में 21 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति शराब नहीं बचने का हवाला दिया है।

इस दौरान उज्जवल प्रकाश तिवारी ने बताया है कि अधूिसचना जारी होने के बावजूद राँची शहर सहित बार इवेंट कम्पनी और ऑर्गेनाईजेशन कमिटी सहित अन्य जगहों पर 21 साल से नीचे बच्चों को धडल्ले से शराब पिलाया जा रहा है। इससे बच्चों के शारीरिक एवं मानिसक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। बच्चों और किशोरों द्वारा मादक पदार्थों का सेवन जन स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर चिन्ता का विषय है। उपरोक्त जगहों पर 21 साल से कम उम्र के बच्चों को शराब पिलाते हुए पकड़े जाने पर प्रतिष्ठान के मालिक जिम्मेदार होंगे एवं उन पर स्वापक औषधी और मन प्रभावी पदार्थ अधिनियम 1935 के प्रावधानों के अनुरूप कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी ने उत्पाद आयुक्त से अपने स्तर पर पूरे मामले में दिशा निर्देश जारी करते हुए ठोस कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने एक उच्च स्तरीय कमिटी गठित कर पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच की माँग की है। इस कमिटी में आयोग के सदस्य, सी.डब्लूसी उत्पाद विभाग के पदाधिकारी जिला प्रशासन और संबंधित थाना प्रभारी को शामिल करने की भी माँग किया।

आयुक्त ने पूरे मामले पर सदस्य उज्ज्वल प्रकाश तिवारी को कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

Related posts

छत्तरपुर: धर्मेंद्र कुमार सिंह को झारखण्ड सरकार द्वारा दिया गया शिक्षक का नियुक्ति पत्र

Nitesh Verma

क्लीनिकल प्रशिक्षण के लिए महादेवी बिरला इंस्टीट्यूट के जीएनम 2020 के छात्र छात्राओं को आदित्य बिरला मेमोरियल हॉस्पिटल पुणे किया गया रवाना

Nitesh Verma

हनुमान दल संगठन द्वारा मजदूर मैदान मे हुई गणेश महोत्सव की शुरुआत

Nitesh Verma

Leave a Comment