झारखण्ड पलामू

छत्तरपुर में संत रविदास की जयंती की रही धूम, बिभिन्न इलाके में कार्यक्रमों से रहा गुलज़ार।।

★मदनपुर, केवालपर, बारा, सड़मा और बगैया गांव में मधुमधम से मनाई गई संत रविदास जयंती

रिपोर्ट:-अरविंद अग्रवाल

पलामू (खबर आजतक) : छत्तरपुर इलाके में संत रविदास की जयंती की रही धूम। प्रखंड के मदनपुर गांव में संत शिरोमणि रविदास जयंती मनाया गया कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय समिति सदस्य सह बीस सूत्र के उपाध्यक्ष चंदन प्रकाश सिन्हा, समाजसेवी सह नगर के पूर्व अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अरविंद कुमार गुप्ता चुनमुन, सुरेश कुमार, चितरंजन कुमार, उमेश कुमार, सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। मशहूर नाल वादक उमेश राम के पिता प्रसाद राम एवं मुख्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से केक काटकर एवं संत रविदास जी के तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। चंदन प्रकाश सिन्हा ने कहा की आज प्रत्येक व्यक्ति को अपने चरित्र में संत रविदास के कहे हुए हैं वाणी को उतारने की आवश्यकता है

संत रविदास ने स्पष्ट कहा है कि हम अपने कर्मों से बड़े होते हैं ना कि जन्म से हमें हमेशा अपने कर्म में लगे रहना चाहिए और उससे मिलने वाले फल की आशा नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यदि कर्म करना हमारा कर्तव्य है तो फल पाना हमारा सौभाग्य है जब राम रहीम करीम अल्लाह एक ही परमेश्वर के नाम है और वेद पुराण कुरान में एक ही ईश्वर का गुणगान किया गया है तभी ईश्वर भक्ति के लिए सदाचार की पाठ बताते हैं अरविंद कुमार गुप्ता ने कहा कि हमें इस अवसर पर एक पढ़े-लिखे और जागरूक इंसान बनने की शपथ लेने की आवश्यकता है ताकि कोई भी प्रतिनिधि हमें मूर्ख ना बना सके, आज वक्त आ गया है कि हमसब अपने इलाके को विकास के रास्ते पर ले चलने का संकल्प लें। आने आले हर चुनाव में योग्य को चुनें ताकि वह हमारे भावनाओं से न खेल सके। सुरेश कुमार ने कहा कि संत रविदास के शब्दों को अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता है।

मौके पर व्यास चन्दन चेहता, भीम व्यास, उमेश कुमार, उपेंद्र कुमार सहित अन्य कलाकारों ने संगीत के माध्यम से उनके गुणों का बखान किया कार्यक्रम को सफल बनाने में उमेश कुमार मनोज भास्कर विजय राम, सुरेश , मुकेश, सोनू, राकेश अमित, अनिल, राहुल, मंटू, बद्रीराम, जमुना राम, शंकर साव, बसंत राम, रंजन, ने सक्रिय भूमिका निभाई। छतरपुर के ही केवालपर भी सन्त रविदास की जयंतो धूमधाम से मनाई गयी जहां अतिथि के रूप में अरविंद गुप्ता शामिल हुए और सन्त शिरोमणि रविदास जी के जीवन पर प्रकाश डाला। और कहा कि आज शिक्षित बने बिना समाज का भला नहीं हो सकता है।

इस मौके पर सन्त रविदास जी के तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यकम की शुरुआत की गई और आगत अतिथियों को अंगवस्त्र, और बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की पुस्तक सबको भेंट की गई।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुखिया रामजन्म राम, बुटन राम, अजय राम, जगदीश नागवंशी सहित सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे। मुखिया रामजन्म राम ने समाज को जागरूक करने वाली गीतों से महफ़िल में समां बांध दिया।

Related posts

नियोजक और कर्मचारियों के हितों का ख्याल रखते हुए चैंबर द्वारा अपने निर्णय से विभाग को अवगत कराया जाएगा: किशोर मंत्री

Nitesh Verma

सरला बिरला में थ्रु द लेंस ‐ फ्लोरिंग द ब्यूटी ऑफ लाइफ थीम पर फोटोग्राफी एग्जिबिशन का आयोजन

Nitesh Verma

बोकारो जिला श्री करणी सेना का हुआ पुनर्गठन।

Nitesh Verma

Leave a Comment