झारखण्ड राँची

जिला स्तरीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन 26 व 27 अगस्त को मनन विद्या मनरखन महतो विद्यालय, डूमरदगा में

चैंपियनशिप के साथ शारीरिक अभ्यास भी जो वर्तमान युग के लिए अतिआवश्यक: रेखा नायडू

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): जिला स्तरीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन 26 और 27 अगस्त को मनन विद्या, मनरखन महतो स्कूल, डूमरदगा में किया जाएगा। इस संबंध में संगठन के अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन चौथी बार चैंपियनशिप का आयोजन कर रही है। योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन झारखंड की एक इकाई है। ये एसोसिएशन योगासना भारत और वर्ल्ड योगासना से संबद्धता प्राप्त हैं । भारत सरकार युवा कार्य एवं खेलकूद विभाग से मान्यता प्राप्त है एवं भारतीय ओलंपिक संघ का एसोसिएट मेंबर हैं।

यह एसोसिएशन झारखंड के सभी जिला में चैंपियनशिप का आयोजन कर रही है और इसी क्रम में राँची जिला में जिला स्तरीय चैंपियनशिप का आयोजन 26 अगस्त से 27 अगस्त तक किया जा रहा है। इस चैंपियनशिप में राँची जिले के कई स्कूल एवं कॉलेज शामिल रहें हैं जैसे डीपीएस राँची, कैराली स्कूल, टेंडर हार्ट, सरला विरला स्कूल, बिशप वेसकोट, गुरुनानक स्कूल, योगा जीनियस, आर्ट ऑफ लिविंग, डीएवी पब्लिक स्कूल के ग्रुप, स्टार इंटरनेशनल स्कूल, कारमेल पब्लिक स्कूल, होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल, एनी टाइम फिटनेस, संगीता संग योग नटराज योग संस्थान, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, संत जेवियर कॉलेज, रामलखन कॉलेज, स्कूल का योग (राँची विश्वविद्यालय) के लगभग 500 बच्चे प्रतियोगिता में शामिल हो रहें हैं।

इस कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि सांसद संजय सेठ, मनरखन महतो, मनोज महतो,रेखा नायडू , पतंजलि से ईश्वर चंद के साथ हमारे योगासन भारत के महासचिव डॉ जयदीप आर्या ऑनलाइन के माध्यम से हमारे बीच शामिल होंगें।

इस कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद आदित्य साहू, भाजपा के प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा, स्टेट कांवेनर बीजेपी अमित चरण डॉ मधुलिका वर्मा, डॉ परिणीता सिंह शामिल रहेंगी।

इस दौरान सचिव संतोषी कुमारी ने इस चैंपियनशिप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसको उम्र के अनुसार वर्गीकृत करके आयोजन किया जाता है जिसमें की सब जूनियर जिनकी उम्र 9+ वर्ष से लेकर 14 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस प्रकार जूनियर जिनकी उम्र *14+ वर्ष से 18वर्ष के बीच होनी चाहिए। सीनियर में *18+ से 28 वर्ष, सिनियर ए ‐ 28+ से 35 वर्ष तक, सीनियर बी‐ 35+ से 45 वर्ष तक, सीनियर ‐ 45+ से 55 वर्ष तक के बच्चे और बड़े के साथ साथ 9 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए भी प्रतियोगिता में शामिल किया जा रहा हैं। इस दौरान आर्टिस्टिक योगासन सिंगल, आर्टिस्टिक योगासन पेयर, राइथिमक योगासन पेयर, ट्रेडिशनल इंडिविजुअल योगासन किया जाएगा।

इस दौरान सभी प्रतिभागियो को अपना आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, और पासपोर्ट फोटो लाना अनिवार्य होगा।यह सभी पेपर को खेल स्थल पर भी जमा किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन शुल्क ₹200 है। सभी वर्ग के बच्चों के लिए रखा गया हैं। इस चैंपियनशिप में कई तरह के इवेंट और 6 एज ग्रुप के बीच में यही इवेंट करवाया जा रहा है। इस दौरान सफल बच्चों को राज्यस्तरीय चैंपियनशिप में भाग लेने का अवसर मिलेगा और फिर राष्ट्रीय स्तर के खेल में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।

इस दौरान मनन विद्या विद्यालय की प्राचार्या रेखा नायडू ने कहा कि यह बच्चों के लिए सुनहरा अवसर है और इसमें चैंपियनशिप के साथ-साथ शारीरिक अभ्यास जो कि आज के परिवेश के लिए बहुत जरुरी हो गया है। इस तरह के खेल को बढ़ावा दिया जाना अतिआवश्यक है क्योंकि आज की रहन-सहन इस प्रकार का हो गया है कि ज्यादातर लोग अस्वस्थ होते जा रहे हैं। योग हमलोग अपने प्रतिदिन के जीवन में शामिल किया जाना जरुरी है और भारत सरकार सभी स्कूल में योग अनिवार्य रूप से किया जाना सुनिश्चित किए हैं। यह हमलोग के लिए सौभाग्य का बात है कि इस तरह का आयोजन हमारे स्कूल में किया जा रहा है और आने वाले समय में भी इस तरह का आयोजन स्कूल में किया जाता रहेगा। इस कार्यक्रम को सफलता के लिए सभी आयोजन मंडली को शुभकामना देते हुए कहा कि हमारा फर्ज है कि आज के बच्चों को आगे लेकर आए और उनमें छुपी हुई प्रतिभा को पहचाने।

इस मौके पर संस्था के सदस्य उपस्थित थे जिसमें चैंपियनशिप निदेशक प्रह्लाद भगत, चैंपियनशिप को-ऑर्डिनेटर कोमल कुमारी, टेक्निकल हेड शंकर राणा, संस्था के कोषाध्यक्ष डॉ एस. के घोसाल, मीडिया प्रभारी पूजा सिंह, सरक्षक ईश्वर चंद, राहुल रंजन, चंदू कुमार, विजय, विकाश गोप, चैताली मुखर्जी, सोनाली सरकार , आम्या अंशु ,पवन झा आदि उपस्थित थे।

Related posts

एनआईपीएम का स्थापना दिवस 15 को, 1 मार्च से 31 मार्च तक चलाया जा रहा विशेष सदस्यता अभियान

Nitesh Verma

पांच लाख के इनामी टॉप माओवादी कमांडर संतु भुइंया और राजेश ठाकुर पलामू पुलिस के सामने करेंगे आत्मसमर्पण

Nitesh Verma

जेल से बाहर आने पर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से गोमिया के पूर्व विधायक योगेंद्र महतो व बबिता देवी ने की मुलाक़ात

Nitesh Verma

Leave a Comment