झारखण्ड बोकारो राँची शिक्षा

झारखंड में पारा शिक्षकों के अकाउंट से हर माह कटेंगे 507 रूपये, जनियों क्यों

रिपोर्ट : नितेश वर्मा

बोकारो (खबर आजतक): झारखंड राज्य के पारा शिक्षकों के अकाउंट से कट 507 रूपये काटी जाया करेगी। दरअसल यह पैसे कल्याण कोष के लिए काटे जाएंगे। हर महीने यह राशि कल्याण कोष में जमा होगी और जब शिक्षक रिटायर होंगे तो उनको या उनकी मृत्यु के बाद उनके आश्रितों को इस राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेईपीसी) और पारा शिक्षक (सहायक अध्यापक) संघों में हुई वार्ता के बाद इस पर सहमति बन गई है। जेईपीसी की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्पष्ट हुआ कि 2052 तक 60 हजार 303 पारा शिक्षक सेवानिवृत्त होंगे।

किस साल में रिटायरमेंट पर किसको कितनी राशि मिलेगी

बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई कि अगले पांच साल तक जो पारा शिक्षक सेवानिवृत्त होंगे उन्हें रिटायरमेंट के समय 50 हजार रुपये एक बार में दिये जाएंगे। मृत्यु के बाद उनके आश्रित को एक लाख रुपये मिलेंगे। अगले पांच से 10 साल के बीच सेवानिवृत्त होने वाले पारा शिक्षकों को सेवानिवृत्ति के समय एक लाख रुपये और मृत्यु के बाद आश्रित को एक लाख दिये जाएंगे। इसी तरह 10-15 वर्ष, 15-20 वर्ष, 20-25 वर्ष और 25 वर्ष से अधिक समय में सेवानिवृत्त होने पर अलग- अलग राशि तय की जा रही है। इसमें जितनी राशि पारा शिक्षकों की जमा होगी वह सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें ब्याज के साथ वापस की जाएगी। वैसे पारा शिक्षक जो तीन मार्च 2020 से 20 सितंबर 2023 तक सेवानिवृत्त हुए हैं या फिर जिनका निधन हो गया है, उन्हें भी राशि दी जाएगी।

Related posts

पंचायत स्वयंसेवकों के बकाए का जल्द भुगतान करे सरकार : रघुवर दास

Nitesh Verma

वेदांता-ईएसएल ने भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया

Nitesh Verma

चैंबर की 59वीं वार्षिक आमसभा संपन्न, बोले किशोर मंत्री-“चेंबर को राज्यस्तरीय रुप देने के लिए वर्षभर हमारी कमिटी ने किया प्रयास”

Nitesh Verma

Leave a Comment