राँची

दही खाओ ‐ इनाम पाओ प्रतियोगिता 17 को

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): पूर्व वर्ष के 2 वर्षों की भाँति इस बार भी झारखण्ड राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ लिमिटेड की प्रख्यात ब्रांड “मेधा” द्वारा ग्राहकों के लिए भव्य प्रतियोगिता “मेधा दही खाओ ‐ इनाम पाओ” की घोषणा मेधा डेयरी के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह के द्वारा की गई। इस योजना के अंतर्गत प्रतिभागियों को निर्धारित समय के अंदर दही खाने का मौका दिया जाएगा तथा जो प्रतिभागी निर्धारित समय में सबसे अधिक दही खा सकेगा उसे क्रमशः प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएँगे। यह प्रतियोगिता 17 जनवरी को मेधा डेयरी होटवार मैं सुबह 11:00 बजे से आयोजित की जाएगी। रजिस्टर्ड प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के दिन 17 जनवरी को प्रातः 9:30 बजे मेधा डेयरी होटवार में वैद्य फोटो प्रमाण पत्र के साथ उपस्थित रहना अनिवार्य है तथा प्रातः 10:30 बजे के बाद रजिस्टर्ड प्रतिभागियों की एंट्री नहीं ली जाएगी। प्रतिभागी के लिए मेधा डेयरी के किसी भी एक मोबाइल नंबर (7544003456, 7544003449, 7360035223) पर संपर्क कर पंजीयन करवाना होगा। पंजीयन की प्रक्रिया 12 जनवरी से आरंभ कर दी गई है तथा पंजीयन की आखिरी तिथि 16 जनवरी शाम 5 बजे तक रहेगी। पंजीयन का समय प्रात: 10:00 से शाम 5:00 बजे तक रहेगा। पंजीयन के लिए दिए हुए नंबर पर कॉल करके नाम, मोबाइल नंबर, उम्र, पता तथा कोई भी एक प्रणाम पत्र (आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर कार्ड) की संख्या बतानी होगी। इस प्रतियोगिता में पुरुष, महिला तथा सीनियर सिटीजन के लिए अलग-अलग वर्ग होगा।

इस प्रेसवार्ता में झारखण्ड राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि वर्तमान में मेधा डेयरी 80 ग्राम कप से लेकर 15 किग्रा टब उपलब्ध है जिसका उपयोग व्यक्ति अपनी आवश्यकतानुसार कर सकेगा। छोटे परिवार वाले हैं तो 1 किग्रा और संयुक्त परिवार वाले 5 किग्रा से 15 किग्रा तक का उपभोग कर सकेंगे।

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य ग्राहकों में सहकारी डेयरियों द्वारा किए जा रहे स्वच्छ एवं सेहतमंद उत्पादकों का अधिक मात्रा में उपयोग करने हेतू जागरुकता फैलाना है।इसके साथ साथ ग्रामीण किसानों द्वारा उत्पादित दूध को शहर के निवासियों तक एक प्रतियोगिता के माध्यम से सहकारिता का संदेश देना भी है।

इस दौरान मेधा डेयरी के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह, महाप्रबंधक पवन कुमार मारवाह, विपणन प्रमुख अमृतेश कुमार एवं जे.एम. एफ के अधिकारी उपस्थित थे।

मेधा डेयरी, झारखण्ड सरकार से संबद्ध एक मात्र दूध उत्पादकों की सहकारी संस्था है और राज्य के सभी शहरों एवं कस्बों में अपने दूध और दुग्ध जन्य पदार्थों का विपणन कर रही है। मेधा डेयरी झारखण्ड राज्य के ग्रामीण दुग्ध उत्पादकों से शहरी उपभोक्ताओं के बीच एक कड़ी का कार्य करती है, जो इन डेयरी किसानों को अजीविका के श्रोत उपलब्ध करा रही है।

विदित हो कि 2022 में कोरोना महामारी के कारण इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो सका था। 2021 में “मेधा दही खाओ ‐ इनाम पाओ” प्रतियोगिता सफलतापूर्वक आयोजन किया गया था। प्रतिभागियों ने भी बढ़‐ चढ़कर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था जिसमें पुरुष वर्ग में संजय कुमार ने 3 मिनट 3.20 किग्रा दही खाकर पहले स्थान पर रहे, मनोज कुमार दूसरे व संजीव रंजन तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में पूनम सिंह निर्धारित तीन मिनट 2.02 किलोग्राम दही खाकर अव्वल रही, दूसरे स्थान प्रमिला देवी व तीसरे स्थान पर अंजली देवी रही। वरिष्ठ नागरिक वर्ग में बी.के. सिंह प्रथम विजेता रहे, नीलकंठ झा को द्वितीय व जयप्रकाश जयसवाल की तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

मेधा डेयरी द्वारा मेधा दही बनाने के लिए उपयोग होने वाला कल्चर डेनमार्क से मंगाया जाता है जिससे बना दही सभी ऋतु में बिना हानि के उपयोग किया जा सकता है।

Related posts

युवा महावीर मंडल ने रामभक्तों के बीच किया 151 महावीरी पताकों का वितरण

Nitesh Verma

डाइबिटीज से बचाव के लिए बदलें लाइफ स्टाइल : डॉ ढांढनिया

Nitesh Verma

राँची: झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी सम्मेलन के प्रांतीय अध्यक्ष बसंत मित्तल ने पूर्व अध्यक्षों को किया सम्मानित

Nitesh Verma

Leave a Comment