पलामू

पर्यावरणविद ने पर्यावरण धर्म के तहत पौधा लगाकर मनाया नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती

स्वतंत्रता सेनानी से देश की सरहद और पौधा से धरती व ब्रह्मांड की होती है सुरक्षा: कौशल

रिपोर्ट:-अरविंद अग्रवाल,छत्तरपुर

छत्तरपुर:-(खबर आजतक) जिले के छतरपुर अनुमंडल के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126 में जयंती पर आयोजित कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्मगुरु व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय गान के साथ दीप प्रज्वलित कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित किया। इसके उपरांत सुभाष चंद्र बोस जी के नाम पर थाईलैंड का बारामासी आम, हिमाचल का कपूर और केरल का गंगावर्धन नारियल को पर्यावरण धर्म के प्रार्थना के साथ लगाते हुए उपस्थित शिक्षिका एवं छात्राओं को पर्यावरण धर्म के 8 मूल ज्ञान मंत्रों को शपथ दिलाई। उन्होंने कहा स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस समेत देश के नौजवानों और शहीदों की मदद से अंग्रेजी हुकूमत से एक आजादी मिली है परंतु आजादी की दूसरी लड़ाई लड़ना अभि बाकी है।

पर्यावरण धर्मगुरु कौशल ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत ने मानव पर अत्याचार किया था परंतु प्रदूषण नामक शत्रु धरती और ब्रह्मांड पर अत्याचार कर रहा है। इसअत्याचारी से आजादी के लिए अर्थशास्त्र व मिसाइल चलाकर नहीं बल्कि पौधा रूपी मिसाइल को विश्व के बच्चे से बूढ़े तक धरती में लगाकर बच्चों की तरह बचाने होंगे ।

वन राखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल ने कहा कि जिस तरह से देश पर अंग्रेज अत्याचार करते थे उससे कहीं अधिक लोग प्रकृति पर अत्याचार कर रहे हैं। इस पाप को धोने के लिए लोग कोअपना धर्म के साथ पर्यावरण धर्म नहीं अपनाया तो अभी केवल उत्तराखंड के जोशीमठ में खुला दारार आयी है । दुनिया के कोने कोने में दरार खुलने में समय नहीं लगेगी।

पर्यावरणविद ने बच्चों को पर्यावरण धर्म के 8 मूल ज्ञान मंत्रों को जीवन में उतारने की नसीहत दी। उन्होंने कहा पेड बिना मिट्टी पानी पर भी जिंदा रह कर धरती और ब्रह्मांड के सुरक्षा के लिए 10 तरह के कौन-कौन काम करते हैं । उन्होंने पेड़ सम्बन्धी बच्चोंको कई रोचक जानकारियां दी।
विद्यालय के वार्डन किरण सिंह, वीपिएसए संस्था के गढ़वा जिला अध्यक्ष अरुण प्रसाद गुप्ता, पलामू जिला अध्यक्ष सुभाष कुमार गुप्ता समेत लोगों ने दीप प्रज्वलित कर सुभाष चंद्र बोस के जीवनी के साथ पर्यावरणविद कौशल जी के कार्यों की भूरी भूरी सराहना की।
शिक्षिका वेदिका कुमारी, गौरी तिवारी, रीना कुमारी, सविता पाठक, श्वेता कुमारी, श्याम बिहारी सिंह समेत स्कूली छात्रों उपस्थित थे

Related posts

छत्तरपुर को जिला बनाने की सुगबुगाहट शुरू,
जिसको लेकर ज़िला बनने की सारी अहर्ताएं पूरी करता है छत्तरपुर

Nitesh Verma

पलामू में जमीनी विवाद में दो गुटों में मारपीट,एक दर्जन से अधिक गम्भीर रूप से घायल

Nitesh Verma

पलामू : कांग्रेसी कार्यकर्ता ने भीषण गर्मी में केंद्र सरकार के जनविरोधी नीतियों के खिलाफ पदयात्रा निकाला

Nitesh Verma

Leave a Comment