झारखण्ड

पीएम किसान की 17वीं किस्त के तहत 9 करोड़ 26 लाख लाभार्थी किसानों को 20 हज़ार करोड रुपए का वितरण और कृषि पेरा विस्तार कार्यकर्ता के रूप में कृषि सखियों का प्रमाणीकरण

राँची (प्रतीक सिंह) : आज राँची के कृषि विज्ञान केंद्र , रामकृष्ण आश्रम सभागार में प्रधानमंत्री किसान की सत्रहवी किस्त के तहत नौ करोड़ २६ लाख लाभार्थी किसानों को २० हजार करोड रुपए का ऑनलाइन हस्तांतरण और कृषि पैरा विस्तार कार्यकर्ता के रूप में कृषि सखियों को सर्टिफिकेट वितरण के कार्यक्रम पर आम लोगों के अलावा कृषि संबंधित विशेषज्ञ भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

इस अवसर पर लोगों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को वाराणसी से ऑनलाइन लाइव देखा । इस अवसर पर कांके विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री समरी लाल, आईसीएआर अटारी पटना के निदेशक डॉ अंजनी कुमार , रामकृष्ण आश्रम राँची के सचिव स्वामी भावेशानन्द, झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी ( जेएसएलपीएस) के कार्यक्रम प्रबंधक श्री संजय भगत भी मौजूद थे।प्रधानमंत्री के वाराणसी से ऑनलाइन
संबोधन में दी गई जानकारियों को उपस्थित लोगों ने ध्यानपूर्वक सुना ।उनके संबोधन के बाद कृषि विज्ञान केंद्र, रामकृष्ण मिशन आश्रम रांची में मुख्य अतिथि श्री समरी लाल द्वारा 10 कृषि सखियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया जबकि अन्य 228 जिन्होंने इसी केंद्र से प्रशिक्षण लिया है , उन्हें बाद में सर्टिफिकेट दिया जाएगा ।

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री समरी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत ही किसान विकास योजनाओं को मंजूरी देकर की है जो इस बात का संकेत है कि भारत सरकार किसान के कल्याण के लिए कितनी तत्पर है ।

वहीं समारोह में बोलते हुए रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी भवेशानंद ने लोगों से जैविक कृषि प्रक्रिया को अपनाने पर बल दिया ।उन्होंने प्राचीन भारतीय ग्रंथ जैसे रामायण ,महाभारत इत्यादि का उदाहरण देकर बताया कि हमारे देश की संस्कृति में किसान कल्याण का लक्ष्य राजा के अग्रणी प्राथमिकताओं में से एक होता था। उन्होंने बताया कि किसान के विकास से ही देश विकसित बन पाएगा ।

Related posts

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक संपन्न

Nitesh Verma

अब ऑनलाइन किया जा सकेगा बोकारो स्टील सिटी के  खाली फील्ड/ मैदान की बुकिंग

Nitesh Verma

फरारी के बाद बुरे फंसे जयराम महतो, निर्वाची पदाधिकारी ने भेजा 7 मई का बुलावा

Nitesh Verma

Leave a Comment