झारखण्ड बोकारो शिक्षा

बोकारो : 7 मई को बोकारो में चार केंद्रों पर 2473 अभ्यर्थी देंगे नीट की परीक्षा

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक) : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आगामी 7 मई को मेडिकल कोर्स से संबंधित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (नीट यूजी 2023) का आयोजन बोकारो में चार परीक्षा केंद्रों पर होगा। एनटीए ने इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। एनटीए के सिटी कोऑर्डिनेटेडर एवं डीपीएस बोकारो के प्राचार्य डॉ. एएस गंगवार ने गुरुवार को बताया कि बोकारो में कुल चार केंद्रों पर 2473 अभ्यर्थी इस राष्ट्र स्तरीय प्रतिष्ठित परीक्षा में शामिल होंगे। होलीक्रॉस स्कूल, बालीडीह में 936, गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल, सेक्टर- 5 में 720, मिथिला एकेडमी पब्लिक स्कूल में 504 एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस), सेक्टर- 4 में 313 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर पूरी तरह से प्रतिबंध
नीट के परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की गहन जांच को लेकर आदेश दिए गए हैं। मुख्य द्वार के अलावा क्लासरूम के दरवाजे पर भी परीक्षार्थियों की जांच की जाएगी। परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न हो, इसे लेकर पुख्ता तैयारी की गई है। डॉक्टर बनने की ख्वाहिश पूरी करने के लिए होने वाली यह परीक्षा कुल 720 अंकों की होगी। एक प्रश्न चार अंकों का होगा। गलत उत्तर पर एक अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी। उल्लेखनीय है कि नीट परीक्षा के तहत पहले एमबीबीएस की सीटों पर ही दाखिला मिलता था, लेकिन अब इसमें डेंटल कोर्स, होम्योपैथी, आयुर्वेद व यूनानी कोर्स से स्नातक को भी शामिल किया गया है।

ऐसे डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड
परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यहां होमपेज पर डाउनलोड नीट यूजी एडमिट कार्ड 2023 पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें कैंडिडेट्स को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। डिटेल डालें और सबमिट का बटन दबा दें। इतना करते ही एडमिट कार्ड आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा। यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें और प्रिंट निकाल लें। देशभर में 497 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख 59 हजार परीक्षार्थी पेन पेपर मोड में परीक्षा देंगे। इस वर्ष नीट परीक्षा में गत वर्ष की तुलना में 1,86,653 परीक्षार्थी अधिक रजिस्टर्ड हुए हैं।

1.30 बजे के बाद नहीं मिलेगी इंट्री
सभी सेंटरों पर परीक्षार्थियों को सुबह 11 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक प्रवेश कार्ड पर दिए गए समयानुसार प्रवेश दिया जाएगा। दोपहर 1:30 बजे सभी केंद्रों के मुख्य प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे। पेपर दोपहर 02 बजे से शाम 5:20 बजे तक होगा। परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र, पानी की पारदर्शी बोतल, सरकार द्वारा जारी आईडी दिखाकर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षार्थी को पेन सेंटर पर ही दिए जाएंगे। वे केवल टेक्स्ट बुकलेट लेकर ही बाहर जाएंगे।

Related posts

जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत समस्याओं के निष्पादन हेतु अधिकारियों को दिए निर्देश

Nitesh Verma

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय की डॉ. पूर्वी शइकिया ने देशी वनों पर आक्रामक पादप प्रजाति की तीव्रता पर अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध पत्रिका ‘नेचर’ में शोध आलेख प्रकाशित

Nitesh Verma

रामनवमी 2023 को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

Nitesh Verma

Leave a Comment