राँची

राँची: इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में ‘प्राकृतिक खेती के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि: चुनौतियाँ और अवसर’ पर सम्मेलन आयोजित

प्राकृतिक खेती एक लागत प्रभावी कृषि पद्धति : रमेश मित्तल

नितीश_मिश्र

राँची(#खबर_आजतक): नाबार्ड के सहयोग से इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में “प्राकृतिक खेती के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि: चुनौतियां और अवसर” पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस उद्घाटन सत्र में उपस्थित विशिष्ट अतिथियों डॉ. रमेश मित्तल, निदेशक, राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान, जयपुर, बिष्णु परीदा, मुख्य परिचालन अधिकारी, झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी, जय निगम, उप महाप्रबंधक, नाबार्ड, रांची क्षेत्रीय कार्यालय शामिल थे और प्रदीप हजारी, विशेष सचिव, कृषि, झारखंड सरकार। इस सम्मेलन के दौरान पूरे भारत के वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, छात्रों और नीति निर्माताओं के 40 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किए गए।

इस उद्घाटन सत्र के दौरान प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओआरएस राव ने कहा, “प्राकृतिक खेती एक रासायनिक मुक्त कृषि प्रणाली है, जो पशुधन और स्थानीय रूप से उपलब्ध संसाधनों पर आधारित है और वैदिक काल से भारत में प्रचलित थी। मानव हस्तक्षेप के बिना, पत्तियों के पुनर्चक्रण द्वारा मिट्टी के नवीकरण के माध्यम से जंगलों में पेड़ कैसे उगते हैं, इस पर हमारे ऋषियों का शोध प्राकृतिक कृषि प्रणाली का आधार है। ‘वर्तमान परिपेक्ष्य में गाय के मूत्र, गोबर, गुड़ और बेसन से खेत में ही बनने वाले जीवामृत और बीजामृत नामक जैव-जीवों को मिलाकर मिट्टी को समृद्ध बनाया जा सकता है। चूँकि यह सस्ता है, खेती की लागत कम होगी, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी। यह उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह रसायन मुक्त पौष्टिक भोजन प्रदान करता है। प्राकृतिक खेती भी जल संरक्षण और मिट्टी की बहाली के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा करती है। इतने सारे लाभों के साथ, प्राकृतिक खेती भारतीय खेती का भविष्य है”।

प्रो ओआरएस राव ने कहा “हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान एक मिशन मोड में प्राकृतिक खेती को लागू करने का आह्वान किया है। भारत सरकार और राज्यों की विभिन्न पहलों के कारण, 2022-23 के दौरान, 15 राज्यों में जिसमें झारखंड भी शामिल है, 10 लाख हेक्टेयर से अधिक प्राकृतिक खेती के तहत कवर किया गया है”।

वहीं विषय की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए डॉ. रमेश मित्तल ने कहा “प्राकृतिक खेती एक लागत प्रभावी कृषि पद्धति है। कोविड-19 महामारी ने लोगों की खाने की आदतों को बदल दिया, जो प्रतिरक्षा और स्वाद के विचारों के कारण प्राकृतिक खेती के खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं, प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को उनकी उपज की बढ़ती माँग के कारण फायदा होगा। बिष्णु चरण परिदा ने कहा कि प्राकृतिक खेती फसलों, पेड़ों और पशुओं को एकीकृत करती है, जिससे कार्यात्मक जैव विविधता का इष्टतम उपयोग होता है।

प्राकृतिक खेती की सफलता सुनिश्चित करने के लिए नाबार्ड के प्रयासों की व्याख्या करते हुए जय निगम ने कहा कि उसने 11 राज्यों में अपने मौजूदा वाटरशेड और वाडी कार्यक्रमों के तहत प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए जीवा (JIVA) कार्यक्रम शुरु किया जिसमें झारखंड, पश्चिमी सिंहभूम और रामगढ़ जिले शामिल हैं। उन्होंने भारत में प्राकृतिक खेती को व्यवहार्य बनाने के लिए आपूर्ति श्रृंखला को छोटा करने और ज्ञान साझा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

सर्वश्रेष्ठ पेपर के लिए मान्यता का पुरस्कार तकनीकी सत्र I में किसान साथी फाउंडेशन, राउरकेला से अमूल्य प्रताप लकड़ा और तकनीकी सत्र II में केवीके, नेल्लोर से डॉ जीएल शिव ज्योति और डॉ तुलसी लक्ष्मी थेंटू को दिया गया, जबकि पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ पोस्टर अंजलि कुमारी, बीबीए, इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड के दूसरे सेमेस्टर के लिए गया। इस सम्मेलन के दौरान स्मारिका का विमोचन किया गया।

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के असिस्टेंट डीन डॉ. भागबत बारिक के नेतृत्व में डॉ. मनीष कुमार, डॉ. पृथा चतुर्वेदी, प्रो. सुमित कुमार सिन्हा, डॉ. सुदीप्त मजूमदार, डॉ. दिलीप कुमार, डॉ. सुदीप बनर्जी और अन्य संकाय सदस्यों ने सम्मेलन का समन्वय किया। इस दौरान प्रोफेसर अरविंद कुमार, रजिस्ट्रार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. श्वेता सिंह ने किया।

Related posts

राँची विश्वविद्यालय में व्याप्त विभिन्न शैक्षिक समस्याओं को लेकर 8 से 18 जनवरी तक आंदोलन करेगी अभाविप राँची महानगर

Nitesh Verma

राज्य की चिंता करने वालों को मिलजुल कर आगे बढ़ना होगा : सुदेश महतो

Nitesh Verma

अभिषेक टोप्पो पर जानलेवा हमला करने वाले को 72 घंटे के भीतर गिरफ्तार करें पुलिस : विजय शंकर नायक

Nitesh Verma

Leave a Comment