राँची

राज्य सरकार थ्रोबॉल की जल्द दे मान्यता : डॉ रामेश्वर

खेल और खिलाड़ी अनुशासन प्रिय और नेतृत्वकर्ता : सुदेश

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखण्ड संस्कृति एवं सभ्यता की झलक के साथ नेशनल थ्रोबॉल प्रतियोगिता का शानदार आगाज किया गया। इस दौरान तीन दिवसीय राष्ट्रीय थ्रोबॉल नेशनल गेम प्रतियोगिता का शुभारंभ राज्य के वित्त सह खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उराँव एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश महतो ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान मंगलवार को ऐतिहासिक शुभारंभ कार्यक्रम में डॉ देवशरण भगत, डॉ राजेश गुप्ता छोटू, आलोक कुमार दूबे, आजसू नेत्री विजेता वर्मा, लाल किशोर नाथ शाहदेव,भरत काशी, थ्रोबॉल एसोशिएशन के राष्ट्रीय महासचिव रमन साहनी, निदेशक थ्रोबॉल इंटरनेशनल फेडरेशन योगेश पांडेय, भारतीय थ्रोबॉल संघ प्रकाश सिंह परिहार, समाजसेवी देवल सहाय मुख्य रुप से उपस्थित थे।

इस शुभारंभ भाषण में डॉ रामेश्वर उराँव ने देशभर से आए हुए खिलाड़ियों, मैनेजर, राष्ट्रीय पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि जिस प्रकार डिग्री हासिल करने वालों को नियोजन और रोजगार प्राप्त होते हैं, उसी प्रकार सरकार ऐसी खेल नीति बनाए कि खिलाड़ियों को भी प्राथमिकताओं के तौर पर नौकरी मिल सके। डिग्री हासिल करने वाले बच्चों की तरह खिलाड़ियों को भी सरकारी एवं प्राइवेट नौकरियाँ मिलनी ही चाहिए। खिलाड़ी अपना पूरा समय खेल में बिताने के बाद आखिर कहाँ जाएँगे ? उन्होंने कहा कि थ्रोबॉल को अब तक सरकार की ओर से मान्यता नहीं मिला है हमारी कोशिश होगी कि जल्द से जल्द मान्यता मिले। डॉ रामेश्वर उराँव ने कहा कि हमारे साथ उदय हुआ राज्य छत्तीसगढ़ में अगर थ्रोबॉल को मान्यता मिल सकता है तो झारखण्ड भी इसमें पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री से खेल को प्रोत्साहित करने एवं थ्रोबॉल के खिलाड़ियों को उत्साहित करने का भी आग्रह किया।

झारखण्ड सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व वर्तमान में विधायक सुदेश कुमार महतो ने देशभर से आए हुए खिलाड़ियों का अभिनन्दन करते हुए कहा कि खेल खिलाड़ियों के लिए खेलगाँव की तरह मुलभूत संरचना देश के किसी कोने में नहीं है, इसका इस्तेमाल होते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल और खिलाड़ी अनुशासन प्रिय और नेतृत्वकर्ता होते हैं। उन्होंने खिलाड़ियों को आह्वान किया कि देश को आपके नेतृत्व की जरूरत है,अपने प्रदेश, जिला एवं मोहल्ला का नाम रौशन कीजिए।
   झारखण्ड थ्रोबॉल थ्रोबॉल एसोशिएशन के अध्यक्ष डाॅ राजेश गुप्ता छोटू ने स्वागत भाषण करते हुए भारतीय थ्रोबॉल एसोशिएशन को  झारखण्ड पर भरोसा और विश्वास जताने के लिए राज्य की जनता की ओर से आभार प्रकट किया। इस शुभारंभ समारोह का संचालन मुख्य सहयोगी लाल किशोर नाथ शाहदेव एवं उपाध्यक्ष गौतम कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से किया।
       इसके पूर्व छऊ नृत्य एवं झारखण्ड के संस्कृति के अनुरुप गीत संगीत के साथ रंगारंग शुभारंभ हुआ।सभी राज्य के बच्चों ने अपने अपने झंडे एवं बैनर के साथ मार्च पास्ट किया एवं सलामी दी। भारतीय थ्रोबॉल एसोशिएशन के महासचिव रमन साहनी ने डॉ रामेश्वर उराँव एवं सुदेश महतो को स्मृति चिह्न एवं अंगवस्त्र भेंट किया। झारखण्ड एवं पश्चिम बंगाल के बीच प्रदर्शनी मैच भी आयोजित किया गया ।
तीन दिवसीय नेशनल गेम प्रतियोगिता के आयोजक डॉ राजेश गुप्ता छोटू, आलोक कुमार दूबे, विजेता वर्मा, लाल किशोर नाथ शाहदेव, गौतम कुमार सिंह, सुनील चक्रवर्ती, नगीना कुमार, जमील अंसारी, सोनू सिंह, अभिषेक साहू, संजीत यादव की महत्वपूर्ण भूमिका हो रही है।

ओर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी आलोक दूबे ने कहा कि नेशनल गेम में कई चुनौतियाँ और परेशानियाँ भी आईं लेकिन इस ऐतिहासिक आयोजन ने पूरे राज्य को गौरवान्वित किया है। इन तीन दिनों में हमारी कोशिश होगी कि देशभर से आते बच्चे झारखण्ड के गौरवशाली परंपरा, आतिथ्य, मेजबानी का संदेश लेकर जाएँ।

Related posts

प्रतुल शाहदेव ने हेमन्त सरकार पर बोला हमला, कहा ‐ हेमन्त सरकार के कार्यकाल में बेटियों के खिलाफ लगातार बढ़े हैं अत्याचार

Nitesh Verma

डॉ याज्ञवल्क्य शुक्ल के नेतृत्व में राज्यपाल से मिला प्रतिनिधिमंडल, सौंपा ज्ञापन

Nitesh Verma

देश का सबसे बड़ा हनुमान मंदिर के रुप में विकसित हो आंजन धाम : आशुतोष द्विवेदी

Nitesh Verma

Leave a Comment