Uncategorized

साथ चलें,खुद पर विश्वास करें और छीन कर लें : राजेंद्र सिंह

बोकारो (खबर आजतक) : रविवार को क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ (हिंद मजदूर सभा) ने एक प्रेस व्यक्ति जारी कर विगत 3 से 5 जनवरी 2024 तक नागपुर (महाराष्ट्र) में हिंद मजदूर सभा के राष्ट्रीय महा अधिवेशन के बाद सांगठनिक विस्तार के लिए अधिकृत राष्ट्रीय महामन्त्री श्री हरभजन सिंह सिद्धु से प्राप्त पत्र की सूचना देते हुए संघ के महामंत्री सह-सदस्य एनजेसीएस श्री राजेंद्र सिंह को पुनः राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य के रूप में मनोनयन पर हर्ष के साथ-साथ राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया है ।

श्री सिंह ने कहा गया है कि वर्तमान समय में इस्पात उद्योग में कार्यरत मजदूर न सिर्फ सेल स्तर पर अपितु राष्ट्रीय स्तर पर भी अनेक समस्याओं और शोषण से जूझ रहे हैं । आउटसोर्सिंग और निजीकरण के द्वारा लगातार मजदूरों के अधिकारों को सीमित करने का प्रयास किया जा रहा है।

सेल के परिदृश्य में भी एक और जहां नियमित मजदूर 39 माह के एरियर, नाइट शिफ्ट एलाउंस, ग्रेच्युटी सीलिंग, तुगलकी बोनस, लगातार गिरते इंसेंटिव रिवॉर्ड का दंश झेल रहे हैं वहीं आरएफआईडी (RFID) जैसे तानाशाही फरमान से मजदूरों को नीचा दिखाने का प्रयास किया जा रहा है ।

वहीं दूसरी ओर असंगठित कामगार यानी ठेका मजदूरों की दुर्दशा किसी से छुपी नहीं है। सेल एक ऐसी संस्था है जहां उत्पादन का मानक उच्चतम होता है मगर ठेका मजदूरों के वेतन का मानक राज्य सरकार का न्यूनतम वेतन होता है । आश्चर्य की बात तो यह है कि इस न्यूनतम मापदंड द्वारा तय वेतन भी अधिकारी और ठेकेदार मिलकर डकार जाते हैं। अधिकारों के प्रति आवाज उठाने वाले मजदूरों को वर्षों के अनुभव के बावजूद काम से निकालकर नये मजदूरों को काम पर बहाल करने से आए दिन संयंत्र में सुरक्षा संकट उत्पन्न हो रहा है।

ऐसे विकट समय में अनेक संगठनों का गठन एवं मजदूरों का बिखराव कहीं ना कहीं प्रबंधन को तानाशाह बनने का बल प्रदान करता है। हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हम वैसे राष्ट्रीय यूनियन के साथ रहे जिनका संपूर्ण सेल एवं राष्ट्रीय स्तर पर न सिर्फ पहुंच हो बल्कि वैसे संगठन का कोई राजनैतिक उद्देश्य या लाभ न हो ।

अंत में सभी मजदूर साथियों से अपील है कि साथ चलें,खुद पर विश्वास करें और छीन कर लें। हिंद मजदूर सभा ने जो मुझ पर विश्वास जताया है उसके लिए राष्ट्रीय नेतृत्व खासकर राष्ट्रीय महामंत्री हरभजन सिंह सिद्धू जी का बहुत-बहुत आभार।

Related posts

जदयू नेताओं ने दिया बेबी देवी को जीत पर बधाई

Nitesh Verma

एडुएथिक से इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्रों को होगा फायदा : नीना नारायण

Nitesh Verma

छतरपुर में बंधन बैंक का खुला ब्रांच, दो महिलाओं को ऑनस्पॉट दिया गया समूह लोन

Nitesh Verma

Leave a Comment