झारखण्ड बोकारो

सेल बोकारो स्टील प्लांट को प्रतिष्ठित कलिंगा “पर्यावरण उत्कृष्टता” पुरस्कार से सम्मानित

बोकारो (ख़बर आजतक) : वित्तीय वर्ष 2024 -25 की शुरुआत में बोकारो स्टील प्लांट ने ” पर्यावरण उत्कृष्टता ” श्रेणी में प्रतिष्ठित कलिंगा पर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त कर अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ ली है. 15 मई , 2024 को सार्वजनिक उद्यम, हैदराबाद और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, ओडिशा के ईसीएस (पर्यावरण संरक्षण एवं स्थिरता) विभाग के जूरी सदस्यों के सामने नितेश रंजन, सहायक महा प्रबंधक (पर्यावरण) द्वारा प्रस्तुति दी गई और जूरी के सदस्यों द्वारा उठाए गए सभी प्रश्नों का सटीक समाधान महा प्रबंधक (पर्यावरण), एन पी श्रीवास्तव के द्वारा किया गया.

जूरी पर्यावरण संरक्षण के लिए बोकारो स्टील प्लांट की गतिशील पहल और स्टील निर्माण के सस्टेनेबिल तरीकों को अपनाने के प्रयासों से काफी प्रभावित हुई. जूरी सदस्यों ने सेल, बोकारो स्टील प्लांट को विजेता के रूप में अनुशंसित किया है. पुरस्कार समारोह 08 जून 2024 को भुवनेश्वर में, इंस्टीट्यूट ऑफ क्वालिटी द्वारा आयोजित किया गया किया जाएगा।
यह पुरस्कार पर्यावरण के प्रति संगठन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उल्लेखनीय है कि बीएसएल के निदेशक प्रभारी बीरेंद्र कुमार तिवारी के नेतृत्व में बीएसएल ने सर्कुलर इकोनॉमी, ऊर्जा दक्षता और पर्यावरण संरक्षण का उपयोग कर विभिन्न क्षेत्रों में परिचालन उत्कृष्टता और सस्टेनेबिलिटी को शामिल करने का अभियान चलाया है. यहाँ यह उल्लेख करना उचित है कि, बीएसएल ने पिछले तीन वित्तीय वर्षों के दौरान पार्टिकुलेट मैटर उत्सर्जन में 12.07% की कमी तथा स्पेसिफिक एफ़्फ़्लुएंट डिस्चार्ज में 77.3% की कमी हासिल की है। वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 के दौरान बीएसएल में 100% ठोस अपशिष्ट उपयोग हासिल किया गया.
पर्यावरण संरक्षण हेतु बीएसएल ने शुरुआत से अभी तक 47 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं। COP26 में भारत द्वारा प्रतिबद्ध 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना हेतु कूलिंग पोंड की पहचान की गई है और जीएचजी उत्सर्जन में कमी द्वारा नेट- न्यूट्रेलिटी प्राप्त करने के लिए विभिन्न संचालन उत्कृष्टता और ऊर्जा दक्षता की पहल कर रहा है.

Related posts

राष्ट्रीय गणित दिवस पर सरला बिरला में एकदिवसीय वेबिनार का आयोजन

Nitesh Verma

प्रशासन और पुलिस को शांतिपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए अलर्ट रहने का सख्त निदेश

Nitesh Verma

कसमार : स्वास्थ्यकर्मी व सेविकाओं को दिया गया प्रशिक्षण

Nitesh Verma

Leave a Comment