झारखण्ड बोकारो स्वास्थ

हम सभी को अपने खानपान दिनचर्या में सुधार लाना होगा : सिविल सर्जन

बोकारो (ख़बर आजतक): आज 29 सितम्बर को विश्व हृदय दिवस एवं आयुष्मान भवः के अवसर पर जनजागरूकता हेतु अपर नगर आयुक्त श्री अनिल कुमार सिंह एवं सिविल सर्जन डॉ दिनेश कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में योग कार्यक्रम का आयोजन कॉम्प-2 स्थित एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित किया। साथ ही जागरूकता हेतु रैली का आयोजन बोकारो सदर अस्पताल से बोकारो हवाई अड्डा तक गया, जिसमें जिले के विभिन्न स्तरों के स्वास्थ्य संस्थानों पर विशेष रूप से हृदय रोग के जांच हेतु जांच शिविर एवं गोष्टि का आयोजन कर हृदय रोग तथा इससे सम्बन्धित बचाव हेतु जागकारी लोगों को दी गई।
■ हम सभी को अपने खानपान व दिनचर्या में सुधार लाना होगा.
सिविल सर्जन डा० दिनेश कुमार के अनुसार हार्ट हमारे शरीर का बेहद अहम अंग है जो शरीर में खून पहुचाने का कार्य करता है प्रायः देखा गया है कि अभी कम आयु के लोगों में इससे सम्बन्धित बीमारी बढ़ती जा रही है जोकि एक चिन्ता का विषय है। ऐसे में हम सभी जनमानस से अपील करते हैं कि अपने दिनचर्या और खानपान में सुधार करें। पिछले चार वर्षों में देखा गया है कि बोकारो जिला में जितना स्क्रीनिंग की जा रही है उसका लगभग 15 प्रतिशत हृदय रोगी के रूप में मिल रहें हैं और उनका दवा चल रहा है जोकि लगातार बढ़ते क्रम में है। इसमें सुधार लाने के लिए हम सभी को अपने खानपान व दिनचर्या में सुधार लाना होगा और समय समय पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जांच कराते रहना होगा।
कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रदीप कुमार सिन्हा, महामारी विशेषज्ञ पवन कुमार श्रीवास्तव, जिला डाटा प्रबंधक कंचन, जिला कार्यक्रम सहायक एन०सी०डी० आरती कुमारी मिश्रा, जिला परामर्शी मो० असलम, असीम आदि उपस्थित थे।

Related posts

सीएमपीडीआई द्वारा झारखंड की 50 महिला उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम समापन प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया

Nitesh Verma

बोकारो स्टील प्लांट को मिला  23वां “ग्रीनटेक पर्यावरण पुरस्कार -2023”

Nitesh Verma

जेवीएम श्यामली में मनाया गया भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का 136वाँ जन्मदिवस, बोले समरजीत जाना ‐ “शिक्षक शिक्षा की आधारशिला”

Nitesh Verma

Leave a Comment