Uncategorized

अभाविप की 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम का किया आयोजन, बोले राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत ‐ “भारत की सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण बनाएं रखने के लिए विगत 75 वर्षों से शतत प्रयत्न शील है विद्यार्थी परिषद”

विद्यार्थी परिषद के आठ दशकों की यात्रा में राष्ट्रीय विरोधी, समाज विरोधी ताकतों को रोकने का कार्य अनवरत जारी है: याज्ञवल्क्य शुक्ल

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): अभाविप झारखंड प्रदेश के द्वारा बुधवार को सहजानंद चौक स्वागतम बैंकट हॉल में राष्ट्र पुनर्निर्माण के लक्ष्य को लेकर 1948 49 में छात्रा युवाओ को संगठित करने के महती उद्देश्य से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नीव रखी गई। वह अपने गौरवशाली धेय यात्रा के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सवी समारोह कार्यकर्म का आयोजन किया गया जिसमें झारखंड के 75 वर्षों के संगठन के साथ कार्य करने वाले नूतन पुरातन कार्यकर्ताओं का महासंगम हुआ।

अभाविप के अमृत महोत्सव समारोह के मुख्य अतिथि पद्मश्री अशोक भगत ने कहा की गत वर्ष देश ने स्वाधीनता का अमृत वर्ष मनाया है तो विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन अभी अपने स्थापना का 75वीं वर्षगांठ पूरी कर अमृतकाल में पहुँच गया है। स्वाधीनता के बाद राष्ट्रीय पुर्ननिर्माण के व्यापक सन्दर्भ में अभाविप की स्थापना 09 जुलाई 1949 हुई। एक विद्यार्थी संगठन के तौर पर अभाविप ने वैचारिक, रचनात्मक, शैक्षिक परिवार की कल्पना को मूर्त रुप प्रदान किया है।

इस दौरान राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में व्यवस्था परिवर्तन, गुणवत्ता, राष्ट्रीयता, सहभागिता जैसे कार्य करते हुए परिषद ने युवा शक्ति के मन में निरंतर राष्ट्र-प्रथम और राष्ट्र-गौरव के भाव का संचार किया है। दलगत राजनीति से दूर रहकर छात्र-शक्ति को राष्ट्र-शक्ति मानते हुए उसे समाज का ऊर्जावान सृजनशील समूह के रुप में राष्ट्रीय पुनर्निर्माण में सक्रिय करना, अभाविप की अनूठी विशेषता है। परिषद की यह मान्यता है कि छात्र कल का नहीं अपितु आज का नागरिक है। छात्र केवल शैक्षिक गतिविधियों का अंग ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र का एक जिम्मेदार नागरिक है और छात्र-शक्ति समस्या नहीं समाधान है।

वहीं राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि अभाविप वर्ष भर सक्रिय रहने वाला देशव्यापी संगठन है। विभिन्न प्रकार की रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से परिषद छात्रों की विशिष्ट प्रतिभा व भूमिका को विकसित कर रहा है। सामाजिक संवेदना से ओतप्रोत छात्र शक्ति को समाज परिवर्तन के लिए उन्मुख करने हेतु परिषद ने विविध आयामों का निर्माण किया है। देश की एकता, अखंडता एकात्मता, राष्ट्रीय सुरक्षा, सामाजिक समरसता नारी सशक्तिकरण जैसे मुद्दों के संदर्भ में अभाविप द्वारा विद्यार्थियों के बीच संवेदना जागृत करने का कार्य अतुलनीय है।

अभाविप की पूर्व राष्ट्रीय मंत्री डॉ आशा लकड़ा ने कहा कि 75 साल की यात्रा में अपने ध्येयमार्ग पर अडिग अभाविप ने व्यक्ति निर्माण की अनवरत प्रक्रिया से समाज राष्ट्र जीवन के विविध क्षेत्रों को नेतृत्व प्रदान करने में भूमिका निभाई है। छात्र आंदोलन को गति देने के साथ ही अभाविप राष्ट्र के समक्ष गंभीर चुनौतियों के प्रति समाज जागरण कार्य करती रही है। बांग्लादेशी घुसपैठ, आतंकवाद, नक्सली हिंसा, राष्ट्र विरोधी व अलगाववादी गतिविधियों तथा कश्मीर जैसी नीतियाँ को लेकर सम्पूर्ण समाज में जागरण एवं छात्र-शक्ति द्वारा सार्थक आन्दोलन का नेतृत्व करके परिषद ने देशभर में विश्वसनीय स्थान बनाया है।

पूर्व प्रदेश मंत्री हरिप्रकाश लाटा ने कहा कि अभाविप ने शिक्षा-व्यवस्था में सुधार और उसके भारतीयकरण हेतु सतत प्रयास किये है। देश हित छात्र हित के लिए नीतिगत हस्तक्षेप करने के लिए परिषद ने समय-समय पर संवाद संगी आदि के माध्यम से परिणामकारी प्रयास किए हैं। अमृत वर्ष की यात्रा पूर्ण कर रहा अभाव व्यापी संगठन है और यह देशभर में राष्ट्र-प्रथम, राष्ट्रहित रानात्मक आंदोलन और नागरिक भूमिका निभाने का पर्याय बन गया है।

झारखंड चैंबर्स ऑफ़ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने कहा कि अभाविप वर्ष भर सक्रिय रहने वाला देशव्यापी संगठन है। विभिन्न प्रकार की रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से परिषद छात्रों की विशिष्ट प्रतिभा व भूमिका को विकसित कर रहा है। सामाजिक संवेदना से ओतप्रोत छात्र शक्ति को समाज परिवर्तन के लिए उन्मुख करने हेतू परिषद ने विविध आयामों का निर्माण किया है। देश की एकता, अखंडता एकात्मता, राष्ट्रीय सुरक्षा, सामाजिक समरसता नारी सशक्तिकरण जैसे मुद्दों के संदर्भ में अभाविप द्वारा विद्यार्थियों के बीच संवेदना जाग्रत करने का कार्य अतुलनीय है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव समारोह में आए हुए सभी पुरातन कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री गोविंदा नायक , क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन, प्रांत संगठन मंत्री राजीव रंजन, राष्ट्रिय जनजातीय सह कार्य प्रमुख प्रमोद राउत, रविंदर राय, अनंत ओझा, सीपी सिंह, नमिता सिंह, अजीत सिन्हा, गोपाल पाठक, अतिश सिंह, अमित तिवारी, राजीव रंजन देव, शशांक राज, बबन बैठा, प्रताप सिंह, संजय महतो, विशाल सिंह, दुर्गेश यादव, शशिकांत, सौरव, रत्नेश त्यागी, हिमांशु दूबे, अटल पांडेय, आशुतोष सिंह, नितीश भारद्वाज, भारद्वाज शुक्ल आदि उपस्थित थे।

Related posts

डीएवी सेक्टर-6 के प्राचार्य ने राष्ट्रीय स्तर पर चयनित विद्यार्थियों के अभिभावकों के प्रति आभार व्यक्त किया

Nitesh Verma

पूर्व मंत्री और आजसू नेता रामचंद्र सहिस की माता के निधन पर शोक

Nitesh Verma

अभाविप ने AMIE डिग्री को पुनः मान्यता प्रदान करने के संदर्भ में AICTE में सौपा ज्ञापन

Nitesh Verma

Leave a Comment