झारखण्ड बोकारो राँची राजनीति

अल्पसंख्यक समुदाय के हित से जुड़े विषयों पर आजसू ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

सरकार के भेदभाव पूर्ण नीति एवं संरक्षण में लगातार अल्पसंख्यक समुदाय के साथ ज्यादती व अन्याय हो रहा है: हसन हंसारी

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): आजसू पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने अल्पसंख्यक समुदाय के शिक्षा, विकास, संवैधानिक अधिकार से जुड़े मामलों पर कार्रवाई को लेकर राज्यपाल सी.पी राधाकृष्णन को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से अल्पसंख्यक समुदाय के हित से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

हज यात्रियों के सुविधा हेतू बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को पुनः इम्बार्केशन प्वाइंट बनाने, 4401 स्वीकृति उर्दू सहायक शिक्षक के रिक्त रहे 3712 पदों पर बहाली करने, मदरसा आलिम और फाजिल की परीक्षा विश्वविद्यालय से कराने, अल्पसंख्यक समुदाय न्याय व हितों की रक्षा की माँग आजसू पार्टी द्वारा की गई।

इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल आजसू पार्टी के उपाध्यक्ष मो. हसन अंसारी ने कहा कि सरकार के भेदभाव पूर्ण नीति एवं संरक्षण में लगातार अल्पसंख्यक समुदाय के साथ ज्यादती व अन्याय हो रहे है। राज्य के विभिन्न जिलों में फर्जी और मनगढ़ंत केस को आधार बनाकर मुकदमें किये जा रहा है ऐसे सभी मामलों की उच्च स्तरीय जांच एवं न्याय दिलाई जाए।

हसन अंसारी ने बताया कि झारखण्ड से प्रतिवर्ष 3000-3200 हज यात्री हज करने के लिए जेद्दा (सउदी अरब) जाते हैं जिसके लिए 2009 से लेकर वर्ष 2019 तक बिरसा मुंडा एयरपोर्ट इम्बार्केशन प्वाइंट था जिसे 2020 में समाप्त कर कोलकाता एयरपोर्ट, पश्चिम बंगाल को इम्बार्केशन प्वाइंट बनाया गया। इस व्यवस्था परिवर्तन के चलते झारखंड के हज यात्रियों को आर्थिक, मानसिक व शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और झारखण्ड सरकार हज यात्रियों के इस परेशानी का समाधान करने में कोई सार्थक पहल नहीं कर रही है। इस वर्ष 2024 में भी लगभग 3000 लोग झारखण्ड से हज यात्रा के लिए जाएँगे।

इस प्रतिनिधिमंडल द्वारा उर्दू भाषा की समृद्धि और पढ़ाई के लिए उर्दू शिक्षकों की बहाली और आलिम (BA) और फाजिल (MA) डिग्री लेने वाले छात्र सरकारी नौकरी JPSC, JSSC कि नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो रहे है। इसके लिए लंबित प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए आलिम एवं फाजिल डिग्री की परीक्षा राँची विश्वविद्यालय से कराए जाने की माँग राज्यपाल से की गई।

इस प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय महासचिव सह गोमिया विधायक लंबोदर महतो, महासचिव नजरुल हसन हाशमी, महासचिव खालिद ख़लील, संगठन सचिव एस अली, सचिव मोहसिन खान शामिल थे।

Related posts

कसमार एवम् जरीडीह FPC के BODs का हुआ एक्सपोजर विजिट

Nitesh Verma

जेएसएससी परीक्षा पेपर लीक मामले में सीबीआई जाँच और दोषियों पर कार्रवाई की माँग को लेकर विभिन्न विश्वविद्यालयों, मुख्यालयों में चलाया हस्ताक्षर अभियान

Nitesh Verma

राँची विश्वविद्यालय के लीगल स्टडीज में अभाविप की नई इकाई का हुआ गठन

Nitesh Verma

Leave a Comment