राँची

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में “हरित खनन- वैश्विक आवश्यकता” पर सेमिनार आयोजित

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के सहयोग से मंगलवार को इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में “ग्रीन माइनिंग- द ग्लोबल नीड” पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस संगोष्ठी के मुख्य अतिथि सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के सीएमडी पी एम प्रसाद, सीएमपीडीआई लिमिटेड के सीएमडी मनोज कुमार और के.एल. विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ जी एल दत्ता और डीन, आईआईटी, खड़गपुर थे एवं सेमिनार में सीसीएल, सीएमपीडीआई, एनटीपीसी, आईआईटी-आईएसएम, बीआईटी मेसरा, बीआईटी सिंदरी, आईआईटी खड़गपुर जैसे संगठनों से भी प्रतिभागी आए थे।

इस संगोष्ठी में प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए प्रोफेसर ओआरएस राव, कुलपति, इक्फ़ाई विश्वविद्यालय, झारखंड ने कहा कि कोयला और लौह अयस्क जैसे खनिजों के लिए खनन, विशेष रुप से विकासशील देशों में बढ़ती आबादी की जरुरतों को पूरा करने के लिए जारी रखना है। यह पर्यावरण और सामाजिक रूप से टिकाऊ होना चाहिए। उन्नत खनन प्रौद्योगिकियाँ और सर्वोत्तम अभ्यास हरित खनन को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाते हैं। “यह सराहनीय है कि भारत सरकार और कोल इंडिया अगले कुछ वर्षों में हरित खनन को बढ़ाने के लिए कई पहल कर रहे हैं”।

इस दौरान श्रोताओं को संबोधित करते हुए पी एम प्रसाद ने ग्रीन माइनिंग के संबंध में कोल इंडिया और उसकी सहायक कंपनियों द्वारा की जा रही पहलों के बारे में बताया जिसमें बेहतर स्वचालन, सौर ऊर्जा के उत्पादन, बंद खानों में वृक्षारोपण आदि के माध्यम से भूमिगत खानों से कोयले के उत्पादन में वृद्धि शामिल है। पी एम प्रसाद ने कहा कि “हालांकि, इन पहलों से लाभ प्राप्त करने में समय लगता है”।

भारतीय संदर्भ में हरित खनन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मनोज कुमार ने समझाया कि किस प्रकार हरित खनन को सक्षम करने के लिए खनन के पूरे जीवन चक्र – अन्वेषण से खदान बंद करने तक – में विभिन्न तकनीकों को तैनात किया जा सकता है।
डॉ जी एल दत्ता ने समसामयिक और उपयोगी विषय पर संगोष्ठी आयोजित करने के लिए विश्वविद्यालय की सराहना की। उन्होंने प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत किए गए व्यावहारिक शोध पत्रों और केस स्टडीज की भी प्रशंसा की।
इस दौरान समापन सत्र के सम्मानित अतिथि सीसीएल के निदेशक (तकनीकी) आर बी प्रसाद और सीआईएमएफआर के उप निदेशक डॉ एम के सैनी थे। इस संगोष्ठी के आयोजन में विश्वविद्यालय द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए आर बी प्रसाद ने कहा कि “यह अच्छी उद्योग-शिक्षा साझेदारी का एक उदाहरण है”।

इस प्रकाशन के लिए स्वीकार किए गए 24 शोध पत्रों में से, 16 पेपर लेखकों द्वारा दो तकनीकी सत्रों में प्रस्तुत किए गए थे जिसकी अध्यक्षता डॉ डी पी मिश्रा, एचओडी, खनन, आईआईटी-आईएसएम, धनबाद और जयंत चक्रवर्ती, क्षेत्रीय निदेशक, सीएमपीडीआई ने की थी। सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार सीएमपीडीआई से निर्भय भटनागर और बीआईटी, मेसरा सुकल्याण चक्रवर्ती को मिला।

इक्फाई विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर अरविंद कुमार और अभ्यास के प्रोफेसर देबाशीष बसु ने उद्घाटन सत्र के लिए धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

इस कार्यक्रम का आयोजन खनन विभाग द्वारा विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मिथिलेश मिश्रा के नेतृत्व में किया गया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकों और छात्रों ने भाग लिया।

Related posts

आजसू का नामकुम प्रखंड स्तरीय कार्यकर्ता मिलन समारोह आज

Nitesh Verma

डीआरयूसीसी बैठक में हटिया, पुणे, एलटीटी, सिकंदराबाद, बंगलुरु, जयपुर, लखनऊ की माँग की गई

Nitesh Verma

एजेंसी व विभाग के दोषारोपण से विद्युतकर्मियों को हो रहे नुकसान को कदापि बर्दाश्त नहीं करेगी झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ: अजय राय

Nitesh Verma

Leave a Comment