झारखण्ड बोकारो

ईएसएल स्टील लिमिटेड ने प्रेरणा सम्मान समारोह आयोजित कर उत्तीर्ण छात्रों को किया सम्मानित

बोकारो (ख़बर आजतक) : : ईएसएल स्टील लिमिटेड, वेदांता समूह की एक कंपनी और भारत में एक अग्रणी ग्रीनफील्ड एकीकृत स्टील उत्पादक, सामाजिक और सामुदायिक विकास के प्रति प्रतिबद्ध है। ई एस एल स्टील लिमिटेड और अन्य सभी वेदांता कंपनियां अपने आसपास रहने वाले ग्रामीणों के समग्र विकास को प्राथमिकता देता है।
इस वर्ष की कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में ई एस एल स्टील लिमिटेड के सी एस आर परिचालन क्षेत्र से उपस्थित सभी छात्र उत्तीर्ण हुए और 100% सफलता मिली। सफल छात्रों में सीबीएसई बोर्ड व झारखंड एकेडमिक काउंसिल बोर्ड के छात्र शामिल थे।ये उपलब्धि ई एस एल स्टील लिमिटेड सीएसआर द्वारा अपने विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के अंतर्गत मिला है वो सराहनीय है।


प्रोजेक्ट प्रेरणा जैसे शैक्षिक कार्यक्रम के माध्यम से, बोकारो जिले के चास और चंदनकियारी ब्लॉक के 27 गांवों को कवर करने वाले ई एस एल स्टील लिमिटेड के सीएसआर परिचालन क्षेत्र के अधिकांश छात्र लाभान्वित हुए हैं और इससे वो शैक्षिक रूप से और बेहतर हुए हैं।

इन सभी सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले छात्र जिन्होंने प्रेरणा केंद्रों से पढ़ाई की उनके इस उपलब्धि पर गर्व की भावना पैदा करने की मंशा से प्रेरणा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमे प्रत्येक टॉपर को एक नया लैपटॉप प्रदान किया गया। प्रेरणा केंद्रों को चलाने में मदद करने वाले चार शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। जिनमें महत्ता टोला भागाबांध सीनियर ट्यूटोरियल सेंटर के अजीत महतो, मोदीडीह ट्यूटोरियल सेंटर के समेश महत्ता, चंदाहा, योगीडीह और सियालजोरी के तीन प्रेरणा केंद्रों में पढ़ाने वाले शक्ति पद महतो और अलकुशा के इंद्रजीत बाउरी शामिल हैं।
इस साल के नतीजों में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 100% सफलता के अलावा, 98% से अधिक छात्रों ने 60% से अधिक अंक हासिल किए हैं। इस उपलब्धि के लिए ई एस एल गर्वांवित है। ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर जोन में सीबीएसई टॉपर ने 94.4% और जेएसी टॉपर ने 91% अंक हासिल किए।
छात्रों की सफलता को साझा करने के लिए सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि और जिला शिक्षा अधिकारी, बोकारो जगरनाथ लोहरा के अलावा, ईएसएल स्टील लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी आनंद दुबे, ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर, ईआर और पीआर प्रमुख आशीष रंजन, स्थानीय गणमान्य व्यक्ति और हितधारक जैसे रफीक अंसारी, पंचायत समिति, चंदाहा और मोदीडीह के निमाई शर्मा, छात्रों, उनके शिक्षकों और अभिभावकों उपस्थित रहे।
ईएसएल स्टील लिमिटेड ने अपने शैक्षिक हस्तक्षेप कार्यक्रम कार्यान्वयन भागीदार सार्थक सतत विकास फाउंडेशन के साथ अपने सियालजोरी स्थित संयंत्र परिसर में वेदांता स्किल स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के दौरान, ई एस एल स्टील लिमिटेड के सीएसआर परिचालन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र से 2024 में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शीर्ष 10 छात्रों को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में 4 लड़कियां और 6 लड़के शामिल थे। इसी तरह, इसमें 4 सीबीएसई बोर्ड के छात्र और 6 जेएसी बोर्ड के छात्र भी थे। इनमें से अधिकांश (तीन नंबर) चंदहा प्रेरणा केंद्र से, दो महत्ता टोला भागाबंध ट्यूटोरियल सेंटर (सीनियर) से और एक-एक मोदीडीह ट्यूटोरियल सेंटर, सियालजोरी प्रेरणा केंद्र, अलकुशा प्रेरणा केंद्र और योगीडीह प्रेरणा केंद्र से थे।
ईएसएल स्टील लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी शआनंद दुबे ने इस अवसर पर कहा, “कार्यक्रम के आयोजन के पीछे छात्रों को प्रोत्साहित करने की मंशा थी। उन्हें प्रेरित करना और उनमें यह भावना पैदा करना है कि उच्च अंक प्राप्त करना उनके लिए संभव है । इस कार्यक्रम के माध्यम से, हम अपने सीएसआर विभाग और उसकी साझेदार एजेंसियों द्वारा किए गए अमूल्य कार्यों को भी प्रदर्शित करने में सक्षम हुए और यह भी बताया कि कैसे यहां के छात्रों ने इस हद तक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है कि उनका प्रदर्शन अब बोकारो या धनबाद जैसे शहर के अपने बेहतर शहरी समकालीनों के बराबर है। यह हमारे बेहतर मार्गदर्शन और कोचिंग से संभव हो पाया है।
ई एस एल स्टील लिमिटेड में सीएसआर, ईआर और पीआर के प्रमुख आशीष रंजन, जो प्रोजेक्ट प्रेरणा की शुरुआत से ही इसकी देखरेख कर रहे हैं, ने इन छात्रों द्वारा प्राप्त परिणामों से खुद को संतुष्ट महसूस किया। उन्होंने महसूस किया कि सही दिशा और लगातार कार्रवाई से उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त हो सकते हैं, जो कि विभिन्न शैक्षिक हस्तक्षेप कार्यक्रमों ने इन छात्रों को प्रदान किया।

प्रोजेक्ट प्रेरणा के बारे में
वर्ष 2020-21 में सार्थक सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन के साथ साझेदारी में प्रोजेक्ट प्रेरणा की शुरुआत हुई, जिसका एकमात्र उद्देश्य ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर परिचालन क्षेत्र में और उसके आसपास के छात्रों को बेहतर शैक्षिक सुविधाएँ और प्रेरणा प्रदान करना था। आज, यह परियोजना लगभग 700 बच्चों को कवर करती है और नर्सरी से कक्षा IV के छात्रों के लिए 6 जूनियर ट्यूटोरियल सेंटर प्रदान करती है; साथ ही कक्षा V से X के छात्रों के लिए 3 सीनियर ट्यूटोरियल सेंटर; और कक्षा IX और X के छात्रों के लिए 5 उपचारात्मक कोचिंग सेंटर के अलावा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए 3 प्रेरणा ड्राइंग सेंटर और 1 वेदांत ESL एक्सेल 30 भी प्रदान करती है।

Related posts

बचपन गोमिया ने बच्चों एवं माताओं संग मनाई होली

Nitesh Verma

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत किये जा रहे हाउस सर्वे का उप निर्वाचन पदाधिकारी ने लिया ज़ायज़ा

Nitesh Verma

जेसीआई का एक्सपो 2024 कल से, राज्यपाल गंगवार करेंगे शुभारंभ

Nitesh Verma

Leave a Comment