झारखण्ड राँची राजनीति

एक्सआईएसएस और टीआरआई ने झारखंड में ट्राइबल सब प्लान के प्रदर्शन और मूल्यांकन हेतू एमओयू पर किए हस्ताक्षर

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): ज़ेवियर समाज सेवा संस्थान (एक्सआईएसएस), रांची और डॉ रामदयाल मुंडा जनजातीय कल्याण अनुसंधान संस्थान (टीआरआई), राँची ने ” ट्राइबल सब प्लान (टीएसपी) का झारखंड में प्रदर्शन और मूल्यांकन: चुनौतियाँ और अवसर” नामक एक अध्ययन हेतू एक साल के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

एक्सआईएसएस निदेशक डॉ जोसफ मरियानुस कुजूर एसजे और टीआरआई की उप निदेशक मोनिका रानी टूटी ने डॉ रणेंद्र कुमार, आईएएस, निदेशक, टीआरआई, डॉ संत कुमार प्रसाद, एसोसिएट प्रोफेसर, एक्सआईएसएस और डॉ प्रकाश चंद्र दाश, सहायक प्रोफेसर की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इस शोध अध्ययन में टीएसपी का गहन बजटीय विश्लेषण, सभी जिलों के बीच टीएसपी फंड का वितरण, टीएसपी-वित्त पोषित योजनाओं का उपयोग पैटर्न, टीएसपी-वित्त पोषित योजनाओं का समग्र प्रशासनिक तंत्र (राज्य से ग्राम स्तर तक), नोडल की भूमिका आदि शामिल होंगे। टीएसपी के समग्र प्रशासन में एजेंसी, जिला-स्तरीय प्रशासन और पंचायती राज की भूमिका देखी जाएगी। इसके अलावा अन्य अच्छे प्रदर्शन करने वाले राज्यों के साथ टीएसपी प्रशासन की तुलना भी की जाएगी। यह अध्ययन स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका, पर्यटन आदि से संबंधित सामाजिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए केंद्र द्वारा कल्याण विभाग को दिए जाने वाले अनुदान का उपयोग करने के तरीके भी सुझाएगा।

एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान डॉ जोसफ मरियानुस कुजूर ने कहा कि “एक्सआईएसएस समाज और उसके लोगों के विकास में जिला प्रशासन और पंचायती राज के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टीआरआई के साथ इस सहयोग से उत्साहित है। इस सहयोग के माध्यम से, हम प्रशासन को समाज की जरुरतों को पूरा करने और स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में इसके विकास में योगदान देने में मदद करेंगे।”

इस एमओयू के एक वर्ष की अवधि के दौरान, अनुसंधान पद्धति, डेटा संग्रह के लिए उपकरण और रिपोर्ट लेखन के माध्यम से अनुसंधान किया जाएगा। रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्राथमिक डेटा एकत्र करने के लिए फ़ील्ड दौरे भी आयोजित किए जाएँगे।

Related posts

बोकारो में दिन दहाड़े ज्वेलरी दुकान पर गोलीबारी कर फरार हुए अपराधी

Nitesh Verma

अरूण जोशी ने अश्विनी वैष्णव को किया पत्राचार, कहा ‐ कोच के डिजाइन में बदलावकर प्रत्येक कोच में एक इंडियन और एक वेस्टर्न स्टाइल टॉयलेट की माँग की

Nitesh Verma

बोकारो के पुलिस लाइन मैदान में स्वतंत्रता दिवस पर किया जाएगा मुख्य समारोह का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment