झारखण्ड राँची राजनीति

एनसीपी प्रवक्ता सूर्या सिंह ने संभाल रखा है कमान, ग्राम सभा के माध्यम से हुआ 500 गाँव में विकास का कार्य

सूर्या मॉडल जैसा व्यवस्था न कभी देखा, न सुनने को मिला: ग्रामीण

नितीश_मिश्र

राँची/हुसैनाबाद(खबर_आजतक): झारखंड के हुसैनाबाद हरिहरगंज विधानसभा क्षेत्र इकलौता ऐसा क्षेत्र है, जहाँ विधायक कोटा की राशि खर्च करने का निर्णय ग्रामीण करते हैं। दरअसल हुसैनाबाद में एनसीपी के विधायक कमलेश कुमार सिंह हैं, जिन्हे लोग क्षेत्र में विकास पुरुष के नाम से जानते हैं। एनसीपी के प्रदेश प्रवक्ता व हुसैनाबाद विधायक कमलेश कुमार सिंह के पुत्र सूर्या सिंह ने पिता के चुनाव जीतने के बाद 2019 से ग्रामसभा के मध्यम से विधायक कोटा की राशि खर्च करने का निर्णय लिया। विधायक कमलेश कुमार सिंह ने इसे अपनाया। उन्होंने सूर्या सिंह की सोंच को ग्रामीणों के हित में बताते हुए इसे अपने क्षेत्र में लागू कर दिया।

2019 से अब तक हुसैनाबाद हरिहरगंज विधानसभा क्षेत्र के 500 गाँव में विधायक कोटा का काम ग्राम सभा के मध्यम से चयन कर किया गया। इसे ग्रामीण सूर्या मॉडल कहने लगे हैं। ग्रामीण व एनसीपी कार्यकर्ता सूर्या मॉडल से काफी प्रभावित हैं। सूर्या सिंह कहते हैं कि सभी विधायक व सांसदों को ग्रामीणों की सहमति से कोटा की राशि खर्च करना चाहिए। इससे गाँव में जिस काम की बहुत जरूरत महसूस की जाती है, वह आसानी से हो जाता है। ग्रामीणों को किसी के पास आरजू मिन्नत नहीं करना पड़ता है। सूर्या मॉडल पर एनसीपी के झारखंड प्रदेश प्रवक्ता सूर्या सिंह ने बताया कि सिर्फ योजनाओं का चयन ही नहीं, शिलान्यास और उद्घाटन भी स्थानीय कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में ग्रामीणों से ही कराया जाता है। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा में ग्रामीण बिना भेदभाव निष्पक्ष होकर योजनाओं का चयन करते हैं।

उन्होंने कहा कि आम जनता का पैसा आम जनता की सहमति से खर्च किया जाता है। इससे ग्रामीणों में काफी खुशी व उत्साह देखा जाता है। ग्रामीण कहते हैं कि इस तरह की व्यवस्था कभी न देखा है और न सुनने को मिली है। उन्होंने कहा कि इस तरह कि व्यवस्था से गाँव का जरूरी काम आसानी से हो रहा है। उन्होंने सूर्या मॉडल की सराहना की है।

Related posts

किकबॉक्सिंग में पर्चा लहरा रहे झारखंड के खिलाड़ी

Nitesh Verma

प्रतुल शाहदेव ने हेमन्त सरकार पर बोला हमला, कहा ‐ हेमन्त सरकार के कार्यकाल में बेटियों के खिलाफ लगातार बढ़े हैं अत्याचार

Nitesh Verma

चैम्बर प्रतिनिधियों ने दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा से मुलाकात कर पुरानी माँगों पर विचार का किया आग्रह

Nitesh Verma

Leave a Comment