झारखण्ड राँची

एसबीयू में साइबर सुरक्षा पर कार्यशाला का आयोजन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): एसबीयू में शुक्रवार को सीएसइ और कंप्यूटर साइंस विभाग के संयुक्त तत्वावधान में साइबर सुरक्षा विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में बोलते हुए मुख्य अतिथि झारखंड एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (जैप-आईटी) के सिक्योरिटी एक्सपर्ट निरंजन कुशवाहा ने आज की दुनिया में साइबर धोखाधड़ी से उभरते नवीनतम खतरों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने साइबर फ्रॉड के तरीकों और उससे व्यक्तिगत और संस्थागत निपटारे के तरीकों पर भी विस्तार से बताया। छात्रों को साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए भी उन्होंने प्रोत्साहित किया।

इस कार्यक्रम में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए सरला बिरला विश्वविद्यालय के महानिदेशक प्रो. गोपाल पाठक ने साइबर सुरक्षा की प्रासंगिकता की चर्चा की। उन्होंने एक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान में हुए चर्चित साइबर धोखाधड़ी का उदाहरण देते हुए उपस्थित श्रोताओं को इससे जुड़ी चीजों की सुरक्षा करने की भी अपील की।

विवि के प्रभारी कुलपति एस.बी. डांडीन ने पहले की तुलना में हाल के वर्षो में साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई।

इस कार्यशाला के दौरान साइबर सुरक्षा पर दोनों विभागों के विद्यार्थियों के बीच एक क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विवि के कुलसचिव प्रो. वी. के. सिंह, डीन डॉ. पंकज गोस्वामी, डॉ. बी. सामंता, डॉ. प्रियंका, डॉ. मेघा, डॉ. दीप्ति एवं आनंद विश्वकर्मा एवं अन्य शिक्षकगण आदि उपस्थित थे।

एसबीयू के प्रतिकुलाधिपति बिजय कुमार दलान और डॉ. प्रदीप कुमार वर्मा ने इस कार्यशाला के आयोजन पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

Related posts

झारखण्ड ने पहली बार थ्रोबॉल की मेजबानी कर इतिहास रचने का किया काम : डॉ राजेश गुप्ता

Nitesh Verma

राज्यपाल ने दही-हांडी फोड़ो प्रतियोगिता का किया उद्घाटन

Nitesh Verma

राज्यपाल से मिले पूर्व मंत्री राधा कृष्ण किशोर, सौंपा ज्ञापन

Nitesh Verma

Leave a Comment