झारखण्ड धनबाद

कतरास : अखिल भारतीय विधार्थी परिषद ने कतरास कॉलेज में चलाया “एक सकोरा – एक प्राण” अभियान*

कतरास (ख़बर आजतक): गुरुवार को अखिल भारतीय विधार्थी परिषद की कतरास कॉलेज इकाई ने “एक सकोरा – एक प्राण” अभियान की शुरुआत की। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभी कार्यकर्ता कॉलेज में एकत्रित हुए व प्राचार्य महोदय को आमंत्रित कर कॉलेज के परिसर में पंछियों को पानी पिलाने के लिए उनके हाथों से पहला सकोरा लगवाया। उसके बाद सभी ने विभिन्न जगहों में पानी का सकोरा लगाया व पंछियों के लिए दाना-पानी रखा। कॉलेज की एसएफडी प्रमुख रानी कुमारी ने इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि अखिल भारतीय विधार्थी परिषद के अंतर्गत स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट नामक एक गतिविधि होती है। एसएफडी ने पूरे देश भर में इस अभियान की शुरुआत की जिसके अंतर्गत विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में पंछियों को इस तपती ग्रीष्म ऋतु से राहत देने के लिए पानी का सकोरा लगाया जा रहा है। कॉलेज अध्यक्ष स्वयं स्वर्ण ने बताया कि कुछ महीनों पहले ही विधार्थी परिषद के द्वारा देश भर में आयोजित वृक्षमित्र कार्यक्रम के तहत कतरास कॉलेज में अनेकों पेड़ लगाए गए थे। विधार्थी परिषद आए दिन पर्यावरण के लिए ऐसे बचाव कार्य करता रहता है। प्राचार्य डॉ बिरेंद्र कुमार ने विधार्थी परिषद के इस नेक कार्य को सराहा व आगे भी ऐसे सकारात्मक कार्य करने हेतु शुभकामनाएं दी। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है कि जल्द ही कॉलेज के दोनों बाग़ानों में और भी वृक्ष लगाए जाएंगे व कॉलेज को स्वच्छ व हरा-भरा बनाया जाएगा।

मौके पर प्राचार्य डॉ बिरेंद्र प्रसाद, दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ ए के एस चौधरी, इतिहास विभागाध्यक्ष डॉ धनंजय पाठक, अर्थशास्त्र प्राध्यापक त्रिपुरारी सिंह, अभाविप प्रदेश कार्यकारिणी प्रेरणा शौनक, कॉलेज अध्यक्ष स्वयं स्वर्ण, मंत्री सुशांत कुमार, अनिकेत गुप्ता, प्रियांशु मोदी, रानी कुमारी, जयंती कुमारी, सोनाय दे, खुशी कुमारी, अनुराग महतो, विवेक राज कर्मकार, चंद्रशेखर मुर्मू, संजना कुमारी, रिया कुमारी व अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related posts

पिछली सरकार द्वारा आरटीआई कानून में हुए संवैधानिक संशोधन निरस्त करना अतिआवश्यक, मॉनसून सत्र में निजी विद्यालयों के हित में विधानसभा में करेंगे सभी का ध्यानाकर्षण: सरयू राय

Nitesh Verma

मणिपुर में विधि व्यवस्था फेल हो चुकी है,राष्ट्रपति शासन लागू करें : विजय

Nitesh Verma

भगत सिंह के बताए मार्ग पर चलकर भारत बनेगा महान: धर्मवीर।

Nitesh Verma

Leave a Comment