झारखण्ड

कनेक्टिंग होप्स की राधा सिंह ने सुलझाए 2 बड़े केस

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): विदित हो कि बॉम्बे ब्लड ग्रुप दुनिया का सबसे दुर्लभ ब्लड ग्रुप है। इस दौरान कनेक्टिंग होप्स की राधा सिंह ने बताया कि फिर से राधा को 2 बॉम्बे ब्लड ग्रुप का केश का पता चला जिनकी व्यवस्था करना बहुत कठिन था क्योंकि हमारे पास राँची क्षेत्र में बॉम्बे ब्लड की दानकर्ता नहीं थे। किसी की 3 माह नहीं हुई थी। इस मामले के बारे में जानने के बाद कनेक्टिंग होप्स की टीम विशेष रुप से रंजन और राधा सिंह तुरंत सक्रिय हो गए और मरीज को रक्त पहुँचाने में मदद की।

गुमला की सुष्मिता नाम की एक मरीज गर्भवती थी और उसकी डिलीवरी होनी थी। डिलीवरी होने के बाद सुष्मिता का हाल थोड़ी गंभीर हो गई थी। खून की कमी के कारण तकलीफ बढ़ रही थी। चिकित्सक ने बताया कि अगर समय पर खून नहीं मिली तो खतरा बढ़ सकता है।

इस दौरान कनेक्टिंग होप्स के रंजन व राधा सिंह के टीम ने डोनर की तलाश शुरु कर दी और आखिरकार साहेबगंज से एक डोनर मिल गया। इस दौरान रक्तदाता रोहित मिंज और डोनर ने मानवता दिखाते हुए तुरंत सहमति जताई और साहेबगंज से आकर डिलीवरी केस के लिए रक्तदान किया।

वहीं दूसरा मामला दुमका की ज्योति प्रभा एक्का को भी बॉम्बे ब्लड ग्रुप की आवश्यकता थी और कनेक्टिंग होप्स की टीम ने अपने प्रयासों और समय के साथ आखिरकार राँची से जुबेल एक्का नामक डोनर को रक्तदान करने की व्यवस्था करके इसे एक बार फिर से संभव बना दिया।

इस दौरान बताया गया कि हम वास्तव में कड़ी मेहनत, समर्पण की सराहना करते हैं। कनेक्टिंग होप्स के सक्रिय सदस्य रंजन और राधा सिंह की वफादारी हमेशा आगे आने और हर जगह और किसी भी समय जरुरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराने के लिए अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते है।

Related posts

रोटरी क्लब ऑफ बोकारो द्वारा स्वास्थ्य जागरुकता एवं परीक्षण शिविर का आयोजन

Nitesh Verma

GGSESTC बोकारो में प्लास्टिक के उपयोग में 60% कटौती करने का लक्ष्य रख मनाया वर्ल्ड अर्थ डे

Nitesh Verma

कसमार : गर्री के 42 लोगो के बीच बाटा गया जमीन अधिग्रहण का नोटिस

Nitesh Verma

Leave a Comment