कसमार झारखण्ड बोकारो

कसमार : दूरसंचार नियामक प्राधिकरण का जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

जागरूकता से ही साइबर क्राइम पर अंकुश संभव

रिपोर्ट : रंजन वर्मा

कसमार (ख़बर आजतक): बोकारो जिलांतर्गत बहादुरपुर में आज टेलीफोन उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महिला कल्याण समिति धोरी द्वारा ट्राई भारत सरकार के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हाई स्कूल बहादुरपुर के प्रधानाध्यापक गंगाराम ने कहा कि मोबाइल के द्वारा साइबर ठगी का मामला काफी बढ़ गया है ,जिसको रोकने के लिए आम लोगों को जागरूक करना जरूरी है। साथ ही मोबाइल के माध्यम से बच्चों के साथ हिंसा का मामला वर्ग रहा है जिसको रोकना की जरूरत है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहयोगिनी के निर्देशक गौतम सागर ने कहा कि मोबाइल फोन,टीवी, टैबलेट, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बच्‍चों को वर्चुअल ऑटिज्म का शिकार बना रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इन सबसे बच्चों में आटिज्‍म की बीमारी बढ़ रही है और उनकी सोशल कम्‍युनिकेशन और बिहैवियर स्‍किल्‍स प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल का उपयोग जरूरत के लिए किया जाना जरूरी है।


इस दौरान टेलीफोन उपभोक्ता वकालत समूह के सदस्य डॉ श्याम कुमार भारती ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों के द्वारा आम उपभोक्ता के साथ ठगी एवं परेशानी करने के मामले पर ट्राई के टोल फ्री नंबर 198 पर कॉल कर शिकायत दर्ज की जा सकती है । उन्होंने कहा कि मोबाइल टावर लगाने सहित डाटा रिचार्ज करने पर ठगी के बहुत सारे मामले आए हैं जिस पर लगाम लगाने की जरूरत है। इस दौरान जिओ कंपनी के प्रतिनिधि चंदन कुमार ने कहा कि उपभोक्ताओं के शिकायत पर त्वरित कार्यवाही की जाती है तथा समस्या का निवारण किया जाता है।
जागरूकता कार्यक्रम के दौरान सहयोगिनी के रवि कुमार राय ,प्रवीण कुमार, सूर्यमणि देवी ,आशीष रंजन, रेनू कुमारी, रेहाना परवीन, रीता कुमारी, बिना कुमारी ,विकास कुमार प्रजापति, रविकांत सिंह आदि उपस्थित थे

Related posts

बोकारो : डीएवी-6 में वाद विवाद प्रतियोगिता में श्रद्धानंद सदन व विवेकानंद सदन प्रथम

Nitesh Verma

भाजपा नेताओं को चुल्लू भर पानी में डूब कर मर जाना चाहिए : विजय शंकर

Nitesh Verma

स्वच्छ भारत मिशन के लिए वेदांता ईएसएल सीएसआर टीम ने किया स्वच्छता अभियान

Nitesh Verma

Leave a Comment