झारखण्ड बोकारो शिक्षा

क्वालिटी मैनेजमेंट और वैल्यू एजुकेशन विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया

बोकारो (ख़बर आजतक) : आज चिन्मय विद्यालय के तेजोमयानंद सभागार में शिक्षकों के लिए गुणवत्ता प्रबंधन और मूल्यपरक शिक्षा (क्वालिटी मैनेजमेंट और वैल्यू एजुकेशन) विषय पर एक दिवसीय आंतरिक(इनहाउस) प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । इस सेमिनार का विधिवत उद्घाटन विद्यालय के प्राचार्य सह प्रशिक्षक श्री सूरज शर्मा द्वारा स्वामी चिन्मयानन्द जी की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया।

सूरज शर्मा ने बताया कि यदि हमें विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण माहौल बनाना है तो उसके लिए छात्र केंद्रित शिक्षा, नेतृत्व, छात्रों/शिक्षकों की व्यस्तता, प्रक्रिया आधारित दृष्टिकोण, निरंतर सुधार , तथ्य आधारित निर्णय लेना और संबंधों के प्रबंधन पर ध्यान आकृष्ट करने की आवश्यकता है।
किसी भी कार्य को करने के लिए शिक्षक को नेतृत्व के लिए चिंतनशील रहना चाहिए और इस प्रक्रिया में उसे 5W( Who,What, When, Where, Why) और 1H(How) का सहारा लेना चाहिए । नई शिक्षा नीति में मूल्यपरक शिक्षा पर बल दिया गया है, इसका कारण है कि ऐसी शिक्षा प्रदान करने से बच्चों के नैतिक मूल्यों के विकास के साथ-साथ उनके बौद्धिक और शैक्षिक कौशल में भी परिवर्तन आता है।

इस प्रशिक्षण में कुल 60 शिक्षक- शिक्षिकाओं की सहभागिता रही। अंत में सुप्रिया चौधरी के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन और शांति पाठ से कार्यक्रम की समाप्ति हुई।।

Related posts

डीएवी-6 मे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी कार्यशाला का आयोजन

Nitesh Verma

पूर्व रेलवे श्रावणी मेले के दौरान सात (07) मेमू स्पेशल ट्रेनें चलाएगा

Nitesh Verma

किशोरियों का लाइफ स्किल पर प्रशिक्षण संपन्न

Nitesh Verma

Leave a Comment