अपराध झारखण्ड धनबाद

खनिज सम्पदा के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ विशेष मुहिम के तहत कड़ी कार्रवाई का निर्देश

रिपोर्ट : सरबजीत सिंह

धनबाद (ख़बर आजतक) : धनबाद समाहरणालय स्थित पुलिस मुख्यालय सभागार में वरीय पुलिस अधीक्षक ह्रदीप पी जनार्दनन के द्वारा मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई ! जिसमें सभी वरीय पदाधिकारी समेत थाना प्रभारी व ओपी प्रभारी मौजूद थे! वहीं बैठक में कई महत्पूर्ण विषयों पर चर्चा की गयी ;

बैठक के दौरान एसएसपी द्वारा पुलिस अधिकारियो को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि विभिन्न थानों में दर्ज़ लंबित मुक़दमों की जांच में तेजी लाई जाए और तय समय में चार्जशीट समर्पित की जाए ! इसके अतिरिक्त एसएसपी द्वारा दुष्कर्म, महिला व बाल उत्पीड़न एवं POCSO एक्ट के तहत दर्ज़ मामले को गंभीरता पूर्वक निर्धारित अवधि में जांच पूरी कर रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया गया !

एसएसपी ने संगठित अपराध करने वाले अपराधियों व गैंग्स से जुड़े विभिन्न मामलों की विस्तारपूर्वक समीक्षा करते हुए सभी गैंगस्टर की गिरफ़्तारी सुनिश्चित करने हेतु कार्रवाई को तेज करने का निर्देश दिया l इसके साथ ही माननीय न्यायालय द्वारा निर्गत वारंट व कुर्की के आदेश को यथाशीघ्र तमिल करने को कहा! उन्होंने थानों में पेंडेंसी कम करने, भगोड़े अपराधियों की धरपकड़ तेज करने सहित मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों पर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए! सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में अभियान चलाकर लॉटरी, जुआं, सट्टा, अवैध शराब व मादक पदार्थो की बिक्री के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने सहित यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के भी निर्देश दिए।बैठक में मौजूद सभी पदाधिकारियों को सघन जांच के दौरान अपराधियों की धरपकड़, अवैध हथियारों की धरपकड़, अवैध मादक पदार्थों के धंधेबाजों की धरपकड़ तेज करने के लिए विशेष अभियान के तहत कार्रवाई करने की बात कही। महोदय ने सभी पदाधिकारीयों को नशे के कारोबार पर लगाम कसने को कहा साथ ही उन्होंने एनडीपीएस अधिनियम के प्रावधानों का अक्षरश: पालन करने का निर्देश भी दिया! पुलिस अधिकारियो को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी स्कूल कॉलेज से सौ मीटर की दूरी पर किसी भी दुकान व पान गुमटी में बेचे जा रहे तांबकू उत्पाद की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाया जाना चाहिएl बैठक के दौरान साइबर अपराध के रोकथाम पर चर्चा करते हुए महोदय ने साइबर अपराध से जुड़े लंबित कांण्डो की समीक्षा की और जांच की प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया l इसके अतिरिक्त एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामले को संज्ञान में लेते हुए जल्द जांच पूरी कर रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश भी दिया गया!उन्होंने जिले में किसी भी तरह के खनिज सम्पदा के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ विशेष मुहिम के तहत कड़ी कार्रवाई का निर्देश जारी किया l जिले में बढ़ते सड़क हादसों पर एसएसपी महोदय ने चिंता व्यक्त करते हुए इसके रोकथाम हेतु उचित कार्रवाई के साथ साथ निरंतर विशेष जांच अभियान चलाने को कहा l इसके अतिरिक्त सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस गश्त बढ़ाने को कहा गया ताकि चोरी व लूट जैसे वारदतों को पूरी तरह रोका जा सके ! एसएसपी महोदय द्वारा सभी थाना प्रभारी व ओपी प्रभारी को पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम के तहत जिले के विभिन्न स्कूल, कॉलेज समेत सामाजिक स्तर पर निरंतर जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश भी दिया गया ताकि लोगों को नए कानून, साइबर सुरक्षा, सड़क एवं यातायात सुरक्षा, नशा के रोकथाम व घरेलु हिंसा सम्बंधित विषयों पर जागरूक किया जा सके! समीक्षा बैठक में एसएसपी ह्रदीप पी जनार्दनन,एसपी सिटी अजीत कुमार, डीएसपी विधि व्यवस्था दीपक कुमार, डीएसपी मुख्यालय 2 संदीप गुप्ता, डीएसपी मुख्यालय 1 शंकर कामती, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी निरसा रजत मणिक बाखला, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सिंदरी भूपेंद्र राउत, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बाघमारा आनंद ज्योति मिंज, डीएसपी साइबर संजीव कुमार समेत तमाम पुलिस निरीक्षक, जिले के सभी थाना प्रभारी व ओपी प्रभारी मौजूद थे !

Related posts

महिला समिति,बोकारो का साठवां स्थापना दिवस समारोह सम्पन्न….

Nitesh Verma

कसमार : बाल अधिकार सुनिश्चित करने को लेकर विशेष बाल सभा का आयोजन

Nitesh Verma

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघके पूर्व सचिव सह सहायक शिक्षक संजीव कुमार सिंह का निधन

Nitesh Verma

Leave a Comment