झारखण्ड राँची

गो सेवा आयोग के अध्यक्ष के साथ चैंबर की वार्ता संपन्न, प्रदेश में आयोग को सशक्त बनाने की दिशा की जाने वाली भावी योजनाओं से कराया अवगत

6 राज्यों की योजनाएँ मंगाई गई है जिसके अध्ययन के पश्चात कार्रवाई शुरु की जाएगी: राजीव रंजन प्रसाद

राजीव रंजन प्रसाद ने 6 सितंबर को मोराबादी में आयोजित होने वाले दही हांडी प्रतियोगिता हेतु चैंबर के सदस्यों को किया आमंत्रित

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): गो सेवा आयोग-झारखंड के अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद और झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों की एक बैठक चैंबर भवन में संपन्न हुई। इस वार्ता के क्रम में उन्होंने प्रदेश में आयोग को सशक्त बनाने की दिशा में की जाने वाली अपनी भावी योजनाओं से अवगत कराया। यह भी कहा कि गौ सेवा के प्रति लोगों के जुड़ाव को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोग द्वारा जल्द ही ‘हमारी माता-हमारा दायित्व‘ योजना लाई जा रही है। इस योजना की लाँचिंग मुख्यमंत्री के द्वारा की जाएगी। इस योजना की लांचिंग के दौरान उन्होंने झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स को भी निमंत्रित किया। यह कहा कि इस योजना को एक ही दिन राज्य के सभी जिलों में एक साथ लाँच किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से ईच्छुक लोग अपनी सामर्थ्य के अनुसार गौ माता के खर्च का वहन कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से जनता का सीधा जुडाव संभव होगा। प्राप्त राशि गौशाला को ट्रांसफर होगी और उसकी मॉनिटरींग आयोग करेगा। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं द्वारा गाय के गोबर से निर्मित उत्पादों को उपयुक्त मार्केट दिलाने के लिए संयुक्त प्रयास पर भी सहमति जताई गई। इस हेतू जल्द ही चैंबर भवन में एक कार्यशाला के आयोजन का भी निर्णय लिया गया। छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गौठान बनाने की योजना से भी राजीव रंजन प्रसाद ने अवगत कराया और कहा कि 6 राज्यों की योजनाएँ मंगाई गई हैं जिसके अध्ययन पश्चात् कार्रवाई शुरु की जाएगी।

गोबर से निर्मित उत्पादों को बेहतर मंच देने के आग्रह पर चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री और सह सचिव रोहित पोद्दार ने संयुक्त रुप से ऐसे समूह को एमएसएमई में निबंधित कराने में सहयोग के लिए आश्वस्त किया। यह भी कहा कि कुटीर उद्योग के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त लोगों के प्रोत्साहन हेतु चैंबर द्वारा प्रत्येक वर्ष लगाए जाने वाले मेगा ट्रेड फेयर में भी स्टॉल्स उपलब्ध कराया जाएगा।

गो सेवा आयोग के अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने 6 सितंबर को मोरहाबादी मैदान में आयोजित दही हांडी प्रतियोगिता में चैंबर पदाधिकारियों को निमंत्रित किया, जिस पर चैंबर पदाधिकारियों ने सहमति जताई।

इस बैठक में चैंबर उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, अमित शर्मा, सह सचिव रोहित पोद्दार और शैलेश अग्रवाल शामिल थे।

Related posts

राँची : विधायक राजेश कच्छप ने ओरमांझी में दो योजनाओं की आधारशिला रखी

Nitesh Verma

मुख्यमंत्री चंपाई से मिला व्यापारियों का शिष्टमंडल, भयमुक्त वातावरण के लिए ठोस कार्रवाई की माँग की

Nitesh Verma

चंद्रपूरा : झामुमों नेता अब्बास खान को गोली मारने वाले अपराधियों पुलिस नें धर दबोचा

Nitesh Verma

Leave a Comment