झारखण्ड बोकारो

ग्रामीणों ने ग्राम सभा कर करीब नौ करोड़ के टेंडर का किया विरोध, भ्रष्टाचार एवं गुणवंता की कमी का आरोप लगाया

रिपोर्ट : आंनद गिरी

बेरमो (खबर आजतक): बेरमो प्रखंड के जरीडीह बाजार स्थित पुराने जल मिनार के प्रांगण में एक ग्राम सभा का आयोजन सर्वसम्मति से आयोजित की गई। जिसमें जर्जर हो चुके करीब बीस साल पुराने जल मिनार को मरम्मती ना करने के बजाए उसे ध्वस्त कर एक नए जल मिनार का निर्माण करवाने को लेकर चर्चा हुई। ग्रामीणों द्वारा झारखंड सरकार के पेय जल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा जारी निविदा कार्यों में भारी गड़बड़ी एवं अनियमता का आरोप लगाया गया। बैठक में उपस्थित राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो के प्रदेश उपाध्यक्ष अनूप कुमार साव ने बताया कि बिना ग्राम सभा के अनुमति के द्वारा पारित ग्रामीण कार्य गैर कानूनी है एवं यह एक जांच का विषय है। अनूप कुमार ने बतलाया कि जरीडीह बाजार के ग्रामीण बरसो से पानी के लिए तरस रहे है, अगर इस कार्य में अनियमता पाई जाती है तो मंत्रिमंडल एवं निगरानी विभाग से एक विशेष निगरानी दल का गठन करवा कर उनके देखरेख में करवाने की मांग रखी जायेगी। जरीडीह पश्चिमी पंचायत के मुखियापती नरेश महतो ने कहा कि प्रस्तावित राशि का सदुपयोग कर एक नए जलमीनार का निर्माण जल्द ही करवाना चाहिए ताकि जल संकट की समस्या दूर हो सके।
बैठक में शामिल जेएमएम पार्टी के प्रखंड शाखा के गणेश श्रीवास्तव ने इस कार्य में बरती जा रही अनियमता का भरपूर विरोध भी किया है और बोकारो उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त को एक लिखित आवेदन भी समर्पित किया है। बैठक में अन्य सभी ग्रामीणों द्वारा भी प्रस्तावित डीपीआर का भी विरोध किया गया ताकि जरीडीह बाजार स्थित दोनों ही पंचायत (पूर्वी एवं पश्चिमी) को स्वतंत्र रूप से अपना जलमिनार, इंटेक वेल एवं फिल्टर प्लांट उपलब्ध करवाया जा सके।
उपस्थित ग्रामीणों द्वारा कार्य में बरती जा रही लापरवाही, अपारदर्शिता एवं भ्रष्टाचार के विरुद्ध अपनी बाते रखी।
पेयजल विभाग के कनीय अभियंता सुरेश तिग्गा ने कार्यों के आवंटन राशि का ब्यौरा देने असमर्थता जाहिर की एवं विभाग द्वारा आगे से भरपूर सहयोग मिलने की बात कही। बैठक में मानवाधिकार के अनूप कुमार, जरीडीह पश्चिमी मुखियापति नरेश महतो, उपमुखिया पुष्पलता देवी, पंचायत समिति शंभू सोनी, जेएमएम के गणेश श्रीवास्तव एवं नकुल महतो, आजसू के कृष्णा महतो एवं लौकी महतो, बलदेव रविदास, रवि रविदास, बैजू लाल, धनंजय सोनी, रोबिन कसेरा, ममता देवी, जलसहिया किरण देवी, जुगल महतो, दिनेश रविदास, हरेन्द्र महतो, पप्पू साव, प्रमोद साव, राजन आदि अन्य ग्रामीण उपस्थित रहें।

Related posts

बोकारो : भारत की बिशेषता अनेकता मे एकता : बि के चौधरी –

Nitesh Verma

जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत और समस्याओं के निष्पादन हेतु अधिकारियों को दिए निर्देश

Nitesh Verma

DPS Bokaro student shines in UPSC CSE(2022), Shubham secures All India Rank 41

Nitesh Verma

Leave a Comment