झारखण्ड राँची शिक्षा

जेवीएम मात्र स्कूल नहीं, यह राँची की परंपरा, विरासत और गर्व है: समरजीत जाना

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जो हमें सफलता की ओर अग्रसर करता है और संसार में हमें श्रेष्ठ बनाती है। ऐसे ही महान विचारों से छात्र-छात्राओं को अभिसिंचित व संपोषित करने के उद्देश्य से सीबीएसई के बिहार एवं झारखंड प्रक्षेत्र के प्रादेशिक पदाधिकारी अरविंद कुमार मिश्र जवाहर विद्या मंदिर के श्यामली में आगमन हुआ।

इस दौरान विद्यालय के दयानंद प्रेक्षागृह में प्राचार्य समरजीत जाना ने मुख्य अतिथि अरविंद कुमार मिश्र को पुष्पगुच्छ और अंगवस्त्र देकर अभिनदंन और स्वागत किया। वहीं विद्यालय के छात्रों का सामूहिक स्वागत गान तथा अमोलिका नंदी और आद्या झा की भावमयी शिव स्तुति नृत्य ने समाँ बाँध दिया।

इस दौरान अपने संभाषण में प्राचार्य समरजीत जाना ने विद्यालय के गौरवमयी इतिहास, छात्रों के बढ़ते कदम तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा और प्रतियोगिताओं में प्राप्त श्रेष्ठ उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जेवीएम मात्र स्कूल नहीं, यह राँची की परंपरा, विरासत और गर्व है। हमारा मुख्य ध्येय सीबीएसई के दिशा-निर्देश में बच्चों को शैक्षणिक व शैक्षिक क्रियालाप में गुणात्मक शिक्षण देना है ताकि समाज और राष्ट्र को समर्पित एक बेहतर नागरिक मिल सके।

इस दौरान मुख्य अतिथि अरविंद कुमार मिश्रा ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस विद्यालय में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मान पाना स्वयं में एक सुखद अनुभूति है। उन्होंने कहा कि 1929 ई० में 29 विद्यालयों को लेकर चलने वाली सीबीएसई संस्था में आज 28 हज़ार विद्यालयों को सम्मिलित करके विश्व की सबसे बड़ी शैक्षिक संस्था बन चुकी है। बालक के जन्म के साथ ही जिज्ञासा का भी जन्म होता है और यही जिज्ञासा उन्हें सफलता के सोपान पर चढ़ाती है। चार्ली चैपलिन, लियोनार्डो विंची, अमिताभ बच्चन, संजीव कपूर और थॉमस अल्वा एडिसन के प्रेरक प्रसंगों द्वारा उन्होंने जीवन मे कभी हार न मानने की बात कही। उन्होंने कहा कि आपकी सफलता आपकी सोच का प्रतिफल है, आप अपने- आप में यूनिक हैं, बस जीवन में कभी यू टर्न न लें।

इस अवसर पर राँची सहोदया समूह के सचिव सह टॉरियन वर्ल्ड स्कूल पब्लिक स्कूल के प्राचार्य सुभाष कुमार सहोदया समूह के कोषाध्यक्ष सह फिरायालाल पब्लिक स्कूल के प्राचार्य नीरज कुमार सिन्हा, उप प्राचार्य संजय कुमार, एस के झा, बी एन झा, प्रभाग प्रभारी अनुपमा श्रीवास्तव, शीलेश्वर झा ‘सुशील’ दीपक सिन्हा, मीनूदास गुप्ता, स्टूडेंट ट्रेनिंग नोडल कॉउंसिल के प्रभारी एल एन पटनायक, छात्र कल्याण के संकायाध्यक्ष अमित रॉय, कार्यक्रम समन्वयिका सुष्मिता मिश्रा, NSS के कार्यक्रम अधिकारी शशांक सिन्हा, वरीय खेल शिक्षक डॉ मोती प्रसाद एवं कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्र-छात्राएँ मौजूद थे।

Related posts

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है आवेदन : के. रवि कुमार

Nitesh Verma

अंबा प्रसाद के नेतृत्व में झारखंड तैलिक साहू सभा के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से की मुलाकात

Nitesh Verma

डीएवी सेक्टर-6 में 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए का आशीर्वाद समारोह का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment