झारखण्ड राँची राजनीति

झारखंड चैंबर ने रतन टाटा से राँची में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड कॉमर्स हाउस के निर्माण के लिए सीएसआर फंड से बड़ी राशि का माँगा सहयोग, रतन टाटा ने दी स्वीकृति, इस स्वीकृति के मिलने से राज्य के उद्यमी व व्यापारी उत्साहित

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के वर्तमान सत्र के कार्यसमिति की 11वीं बैठक अध्यक्ष किशोर मंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुई। राज्य में जारी पावरकट की समस्या से हो रही परेशानी पर चिंता जताते हुए व्यापारियों ने थ्री फेज कनेक्शन में पांच से छह किलोवाट अनिवार्य किए जाने पर अभी की दर से सिक्योरिटी राशि लेने पर चिंता जताईं। यह कहा कि विभाग को इस नियम पर पुनर्विचार कर नियम में बदलाव करना चाहिए। व्यापारियों की वास्तविक कठिनाईयों को देखते हुए चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने इस मुद्दे पर ऊर्जा सचिव के साथ वार्ता करने की बात कही।

चैंबर अध्यक्ष ने यह भी अवगत कराया कि प्रदेश में व्यापारिक व औद्योगिक परिवेश को बढ़ावा देने के साथ ही आयात-निर्यात की बेहतर सुविधा हेतू झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा रतन टाटा से राजधानी रांची में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड कॉमर्स हाउस के निर्माण हेतु सीएसआर फंड से एक बड़ी राशि का सहयोग मांगा गया था जिसे रतन टाटा द्वारा आरंभिक स्वीकृति दे दी गई है। इस स्वीकृति के मिलने से राज्य के व्यापारी व उद्यमी काफी उत्साहित हैं। झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स के इस प्रस्ताव पर स्वीकृति देने के लिए चैंबर अध्यक्ष ने रतन टाटा को धन्यवाद देते हुए कहा कि टाटा स्टील के इस सहयोग से राज्य में व्यापारिक व औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी।

राँची नगर निगम और आरआरडीए से नक्शा पास करने पर लगी रोक हटाए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए कार्यसमिति ने माननीय उच्च न्यायालय के प्रति आभार जताया। यह कहा कि नक्शा पास होने की प्रक्रिया आरंभ होने से श्रमिक, बिल्डिंग मटीरियल विक्रेता के साथ ही रियल एस्टेट कारोबार को गति मिल रही है। सदस्यों ने गो-फर्स्ट एयरवेज के बंद होने से विमान किराये में हुई बेतहाशा बढ़ोत्तरी पर भी चिंता जताई। यह भी कहा कि बिरसा मुण्डा एयरपोर्ट से कई शहरों की फ्लाई बंद होने से भी यात्रियों की परेशानियां बढी हैं।

चैंबर महासचिव डॉ अभिषेक रामाधीन ने कहा कि राँची रेलमंडल में यात्री सुविधा में बढ़ोत्तरी के सुझावों को डीआरयूसीसी की 23 जून को आहूत होने वाली बैठक में प्रमुखता से रखा जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाये रखने के लिए जल्द ही चैंबर भवन में ट्रॉफिक एसपी के साथ बैठक की जाएगी।

झारखण्ड चैंबर द्वारा लगाए गए इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर की अपार सफलता में मिले सहयोग के लिए चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने सभी सदस्यों के प्रति आभार जताया और अगले वर्ष पुनः इसका आयोजन वृहद् स्तर पर करने की बात कही। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि चैंबर के मेम्बर्स डायरेक्टरी का जल्द विमोचन किया जायेगा। इस बैठक में चैंबर की उप समितियों द्वारा संपन्न गतिविधियों को सभा के समक्ष प्रस्तुत करते हुए उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने व्यापार व उद्योग जगत की समस्याओं पर उप समिति चेयरमेन से पैनी नजर बनाए रखने की अपील की। इस बैठक के दौरान चैंबर के कार्यसमिति की बैठकों में सभी कॉरपोरेट कंपनी के प्रतिनिधियों को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया।

इस बैठक में चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, अमित शर्मा, महासचिव डॉ अभिषेक रामाधीन, सह सचिव शैलेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुनिल केडिया, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अमित साहू, कार्यकारिणी सदस्य अनिस बुधिया, मनीष सर्राफ, नवजोत अलंग, राहुल मारू, राहुल साबू, राम बांगड, रोहित अग्रवाल, विकास विजयवर्गीय, पूर्व अध्यक्ष मनोज नरेडी, पवन शर्मा, सदस्य आरके चौधरी, प्रमोद सारस्वत, अविराज अग्रवाल, संतोष अग्रवाल, शशांक भारद्वाज, आनंद जालान, श्रवण राजगढ़िया, सिद्धार्थ जयसवाल, मुकेश पाण्डेय, संदीप नागपाल, महेंद्र जैन, विमल फोगला, रितेश कुमार के अलावा थोक वस्त्र विक्रेता संघ और लोहरदगा चैंबर के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

झारखंड सरकार विधि सम्मत तरीके से काम नहीं कर रही : सरयू राय

Nitesh Verma

परड्यू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आलोक चतुर्वेदी एआई पर दिया व्याख्यान

Nitesh Verma

उपायुक्त की अध्यक्षता में कारा सुरक्षा समिति की बैठक हुई

Nitesh Verma

Leave a Comment