राँची

झारखण्ड में 16निजी,11राज्य,1केंद्रीय और 1 समवत विश्वविद्यालय है : दीपक प्रकाश

लेकिन कोई भी राज्य या निजी विश्वविद्यालय एन आई आर एफ 2022 की रैंकिंग सूची में शामिल नहीं

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश ने बुधवार को राज्यसभा में झारखण्ड राज्य में स्थित मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालयों की संख्या एवं उनके रैंक निर्धारण के लिए लागू प्रक्रिया अथवा मानदंड के संबंध में सवाल किए।

राज्यसभा में दीपक प्रकाश के सवालों का जवाब देते हुए केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सूचना के अनुसार झारखण्ड राज्य में 16 निजी,11राज्य,1केंद्रीय और 1समवत विश्वविद्यालय हैं।

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने बताया कि निजी विश्वविद्यालयों सहित उच्चतर शिक्षण संस्थानों (एच ई आई) को रैंक देने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग रुपरेखा (एन आई आर एफ) निर्धारित किया है। उन्होने बताया कि निजी विश्वविद्यालयों सहित सभी उच्चतर शिक्षण संस्थानों को उनके प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित रुपरेखा के तहत रैंक दिया जाता है जिसमे शिक्षण,अधिगम और संसाधन अनुसंधान और व्यावसायिक पद्धतियां,स्नातक परिणाम, आउटरीच, समावेशिता और सहसंस्थान दृष्टिकोण शामिल है।

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने बताया कि झारखंड में अवस्थित कोई भी राज्य,निजी विश्वविद्यालय एन आई आर एफ 2022 में विश्वविद्यालय रैंकिंग सूची में शामिल नहीं है।

Related posts

वीर बुद्धु भगत देश के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी जिन्होने अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूँका परन्तु उनके इतिहास को छिपाया गया : फूलचंद तिर्की

Nitesh Verma

नये विचारों के साथ शोध करे : कुलपति

Nitesh Verma

दीपावली एवं छठ पर्व पर मेधा डेयरी ने दिया घी में अतिरिक्त छूट

Nitesh Verma

Leave a Comment