झारखण्ड राँची

ट्रीपल आईटी राँची के नव स्थापित सीएसआर सेल करेगा दो दिवसीय सीएसआर कॉन्क्लेव का आयोजन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): आईआईआईटी राँची के जुप्मी कैंपस में मंगलवार को सीएसआर सेल की बैठक हुई। ट्रीपल आईटी राँची के नव स्थापित सीएसआर सेल के माध्यम से झारखण्ड राज्य में विभिन्न स्तरों पर सामाजिक कल्याण और विकास को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजनाओं को निर्धारित करते हुए शुरु करने के लिए प्रोफेसर विष्णु प्रिये, निदेशक-सह-मुख्य संरक्षक, ट्रीपल आईटी राँची के अध्यक्षता में आयोजित बैठक में य़ह निर्णय लिया गया कि 14 से 16 जुलाई को दो दिवसीय सीएसआर कॉन्क्लेव का आयोजन होगा।

सी एस आर कॉन्क्लेव का आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेहतर कार्य करने वाले वैसे सभी ट्रस्ट और सामाजिक संस्थाओं को आमंत्रित किया जाएगा साथ ही राज्य में समाज कल्याण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने वाली विभिन्न क्षेत्रों के कंपनियों को भी शामिल किया जाएगा। इस कॉन्क्लेव के माध्यम से वर्तमान समय में सीएसआर के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों से सामाजिक लाभ और व्याप्त समस्याओं के निराकरण पर विशेष तकनीकी चर्चा का आयोजन होगा।

ट्रीपल आईटी राँची के नव स्थापित सीएसआर सेल के स्थापना और संचालन में वित्तीय सहयोग राशि के रुप में मंगलवार को बैठक में उपस्थित सलाहकार नवीन कुमार, तौकीर अंजुम तथा सेल के संरक्षक एवं युवा सदन के चेयरमैन आकाश पांडेय के द्वारा एक एक लाख अर्थात कुल तीन लाख की राशि दान स्वरुप दी गई I

सी एस आर कॉन्क्लेव का आयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन का प्रस्ताव पारित किया गया।

आईआईआईटी राँची के निदेशक प्रो विष्णु प्रिये ने कहा कि राज्य सरकार के साथ सी एस आर के क्षेत्र में विशिष्ट सहयोग करने के उद्देश्य से कार्यक्रम तैयार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को समाज कल्याण के योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा सके। सी एस आर सेल के द्वारा नए तकनीकी आधारित सॉफ्टवेयर और वेब पोर्टल बनाया जाएगा ताकि राज्य में कार्यरत सभी सामाजिक संगठनों और वित्तीय सहायता प्रदान करने वाले संस्थानों को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जा सके और पारदर्शिता के साथ आने वाले समय में कार्यों का संपादन और निष्पादन निर्धारित हो सके I

युवा सदन के अध्यक्ष आकाश पाण्डेय ने कहा कि ये कॉन्क्लेव सीएसआर के क्षेत्र में आपार संभावना को तलासने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करेगा। सीएसआर कॉन्क्लेव में कंपनीज और नॉन प्रॉफिट संस्था दोनो सम्मलित हो सकते है। उन्होंने बताया कि लगभग 20 कंपनियों ने अपने आने की सहमति दे दी है और लगभग 100 से ज्यादा गैर लाभकारी संगठन समलित होंगे जो राज्य और देश के अलग अलग हिस्सों से होंगे।

सीएसआर सेल के संरक्षक जितेंद्र मिश्रा ने बताया कि सीएसआर कॉन्क्लेव में झारखंड और बाहर के एनजीओ और सामाजिक संस्था दोनो रजिस्टर करे सकते है। रजिस्ट्रेशन लिंक युवा सदन और आईआईआईटी राँची के वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सीएसआर सेल के ऑफिस का शुभारंभ आईआईआईटी राँची के जुप्मी कैंपस में किया गया। यह उद्घाटन आईआईआईटी के निदेशक विष्णु प्रिये और युवा सदन के अध्यक्ष एवं सलाहकार नवीन कुमार और तौकीर अंजुम ने संयुक्त रुप से किया।

इस बैठक में सीएसआर सेल के सलाहकार नवीन कुमार, मैट्रिक्स कंपनी के सीएमडी, तौकीर अंजुम, ए टी एंटरप्राइज के प्रोपराइटर, कार्यक्रम संयोजक डॉ संतोष महतो, सहायक कुलसचिव रुपेश कुमार, अभिनव कुमार, भारत कुमार, शादाब हसन सहित अन्य शामिल थे।

Related posts

मानव फाउंडेशन द्वारा दीपावली के पूर्व अवाम पथ्य सामग्री का किया गया वितरण

Nitesh Verma

धर्म/अधात्म: सरहूल पूजा को धूमधाम से मनाने को लेकर केंद्रीय सरना समिति का बैठक संपन्न

Nitesh Verma

चिन्मय विद्यालय मे राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया गया

Nitesh Verma

Leave a Comment