बोकारो

डीपीएस बोकारो में दो-दिवसीय अंतर विद्यालय बास्केटबॉल प्रतियोगिता का रंगारंग आगाज

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक) : डॉ. राधाकृष्णन सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स के तत्वावधान में दो-दिवसीय अंतर विद्यालय बास्केटबॉल प्रतियोगिता गुरुवार को डीपीएस बोकारो की मेजबानी में शुरू हुई। रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ जोश और उत्साह भरे वातावरण के बीच डीपीएस बोकारो के समुन्नत बास्केटबॉल कोर्ट में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्लोबल एक्टिव पार्टनर सिटी के लीड ऑफिसर सह अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल प्रशिक्षक जयदीप सरकार ने प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रतिभागी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर, गुब्बारे उड़ाकर तथा बॉल बास्केट में डालकर इसकी विधिवत शुरुआत की।

खेल की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि खेल में दुनिया बदलने की ताकत है। खेल-भावना अच्छा इंसान बनने की प्रेरणा देती है। उन्होंने सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स, बोकारो, डीपीएस बोकारो तथा इस इस्पातनगरी को अनूठा बताते हुए बच्चों को भी कुछ अनूठा और खास करने का संदेश दिया। कहा कि स्कूल भविष्य के चैम्पियनों के निर्माता हैं और बच्चे खेल के माध्यम से बोकारो, देश और पूरे विश्व को रोशन करें। उन्होंने ग्लोबल एक्टिव पार्टनर सिटी प्रोग्राम के तहत खेल-संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की चर्चा की। कहा कि खेल के क्षेत्र में बोकारो में एक नई क्रांति आई है और निश्चय ही आनेवाले दिनों में इस शहर से नए-नए आयाम जुड़ेंगे।
उद्घाटन समारोह के प्रारंभ में मुख्य अतिथि एवं सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए डीपीएस बोकारो के प्राचार्य सह सहोदया के अध्यक्ष डॉ. ए. एस. गंगवार ने प्रतिभागी टीमों को खेल-भावना से खेलने तथा बेहतर प्रदर्शन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। कहा कि खेल टीम भावना से काम करने की सीख देता है। इस अवसर पर सहोदया के उपाध्यक्ष सह जीजीपीएस बोकारो के प्राचार्य सौमेन चक्रवर्ती तथा महासचिव सह एआरएस पब्लिक स्कूल के प्राचार्य बिश्वजीत पात्रा सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रतिनिधि, रेफरी और निर्णायकगण उपस्थित रहे।
इसके पूर्व, डीपीएस बोकारो की छात्राओं ने स्वागत गान व विद्यालय गीत की सुरीली प्रस्तुति की। तत्पश्चात प्रतिभागी 10 स्कूलों की टीमों ने बैंड-ध्वनि के बीच मार्च-पास्ट की आकर्षक प्रस्तुति की। इस बीच मेजबान विद्यालय के बच्चों ने जुम्बा डांस, एरोबिक्स, बास्केटबॉल के करतब और स्केटिंग की जोशीली प्रस्तुति से सभी का स्वागत किया। विशेष समूहगान के बाद प्रतिभागियों ने टीम-भावना से खेलने की शपथ ली और मुख्य अतिथि ने टूर्नामेंट की शुरुआत घोषित की।
प्रतियोगिता अंडर- 14 और अंडर- 19 आयुवर्ग के लिए बालक व बालिका वर्ग की चार अलग-अलग कैटेगरी में हो रही है। इसमें सहोदया से जुड़े 10 विभिन्न स्कूलों के लगभग 400 प्रतिभागी विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में अंडर-19 डीपीएस बोकारो ने श्री अयप्पा पब्लिक स्कूल को बालिका वर्ग तथा श्री अयप्पा पब्लिक स्कूल ने जीजीपीएस चास को बालक वर्ग में पराजित किया। प्रतियोगिता के पहले दिन कुल 17 मैच खेले गए, जिनमें डीपीएस बोकारो की टीम अंडर- 19 बालिका वर्ग के फाइनल में पहुंची। वहीं, शुक्रवार को अन्य कैटेगरी में सेमीफाइनल और फाइनल सहित कुल 14 मैच खेले जाएंगे और समापन समारोह में विजेता एवं उपविजेता टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा।

Related posts

बोकारो : भारत जोड़ो यात्रा नहीं विशेष समुदाय जोड़ो यात्रा:- महेंद्र राय

Nitesh Verma

कसमार : 24 और 25 दिसंबर को गरगा बचाओ अभियान को लेकर बैठक संपन्न

Nitesh Verma

जो संसार अनित्य मानता है वही व्यक्ति अव्यय पद का अधिकारी होता है: स्वामिनी संयुक्तानंद सरस्वती

Nitesh Verma

Leave a Comment