झारखण्ड राँची शिक्षा

डीपीएस राँची में मनाया गया शिक्षक दिवस

शिक्षक छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए सुदृढ़ आधार और परिवेश तैयार करते हैं: डॉ राम सिंह

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): डीपीएस में मंगलवार को शिक्षक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बौद्धिक रूप से उज्ज्वल समाज के निर्माण में शिक्षकों के महत्वपूर्ण अवदान की सराहना करना एवं उनके प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करना था । इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य डॉ राम सिंह, हैडमास्टर, हैडमिस्ट्रेस, शिक्षक, शिक्षिकाएँ एवं शिक्षकेतर कर्मचारी गण उपस्थित थे। इस कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और विद्यालय के प्राचार्य डॉ राम सिंह द्वारा देश के द्वितीय राष्ट्रपति, दार्शनिक और एक महान शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण से किया गया। इसके बाद ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों द्वारा मधुर गीत, नृत्य और भाषण की प्रस्तुति दी गई।

इसके बाद शिक्षकों ने सामूहिक गीत और रंग बिरंगे पारंपरिक परिधानों में सजकर मनमोहक नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम में नृत्य प्रदर्शन, नाटक और संगीतमय प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की गईं जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर बोलते हुए डीपीएस राँची के प्राचार्य डॉ. राम सिंह ने कहा कि शिक्षक छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए सुदृढ़ आधार और परिवेश तैयार करते है तथा उन्हें जीवनदर्शन से परिचित भी कराते है क्योंकि ये ज्ञान के वास्तविक प्रतीक हैं। साथ ही आम लोगों में भी जागरूकता का संचार करते हैं। हमारे शिक्षक ही हमारी सफलता के सच्चे स्तंभ हैं। एक शिक्षक का दृढ़ संकल्प और ईमानदारी राष्ट्र की नियति को आकार देती है। किसी भी समाज अथवा राष्ट्र का उत्थान वस्तुतः वहाँ के शिक्षक की कर्मठता, सत्यता एवं ज्ञान का प्रतिबिंब होता है। छात्रों के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण हो या सामान्य जनता की चित्तवृत्तियों का परिष्कार; शिक्षक ही इनका मूलाधार होता है। शिक्षक वह ज्ञान-दीप होता है जो स्वयं जलकर समाज एवं राष्ट्र को आलोकित करता है।

Related posts

धनबाद : जनता की समस्याओं का प्राथमिकता से करें समाधानः उपायुक्त

Nitesh Verma

सीएमपीडीआई के 4 सदस्य हुए सेवानिवृत्त

Nitesh Verma

ठेकाकर्मियों को 11 जूलाई का इन्तजार हड़ताल को तैयार- बि के चौधरी

Nitesh Verma

Leave a Comment