झारखण्ड पलामू

नगर पंचायत में छतरपुर विकास मंच द्वारा जल संकट से त्राहिमाम कर रहे
लोगों ने पैदल मार्च और एकदिवसीय धरना का किया आयोजन

★जलसंकट को लेकर नगर पंचायत में फूटा लोगों का गुस्सा, बाल्टी डेगची ले कर सड़क पर उतरे लोग

★लोगों की समस्याओं से नगर पंचायत के चुने हुए जन प्रतिनिधि और अधिकारी उदासीन: अरविंद गुप्ता

छतरपुर:पलामू-(खबर आजतक) नगर पंचायत छतरपुर में जलसंकट से लोगों में हाहाकार मचा हुआ है। पानी का लेयर काफी नीचे चले जाने से इलाके के अधिकांश चापानल और बोरवेल्स सूख गये हैं। आलम ये है कि लोगों का पीना, नहाना, कपड़े और बर्तन धोना भी मुश्किल हो गया है। इन स्थितियों से आजिज होकर छतरपुर विकास मंच के बैनर तले नगर के सैकड़ो महिला पुरुषों ने पैदल मार्च निकाला और नगर पंचायत कार्यालय पर एकदिवसीय धरना दिया।

धरना की अध्यक्षता और संचालन मंच के अध्यक्ष सह नगर के पूर्व अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अरविंद गुप्ता ने किया। कार्यक्रम के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए अरविंद गुप्ता ने कहा कि जल संकट का मसला नगर पंचायत के लिए बेहद गंभीर है।

लोग पानी के बिना त्राहिमाम कर रहे हैं। लोगों की समस्याओं से नगर पंचायत भी बेपरवाह है नगर में सात सरकारी टैंकर होने के बावजूद पेयजलापूर्ति नहीं हो रही है। अरविंद ने कहा कि जब नगर पंचायत होल्डिंग टैक्स ले रहा है तो उसे लोगों को सुविधाएं भी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वे लोग आमरण अनशन करने को बाध्य हो जाएंगे।

उपस्थित वक्ताओं ने भी नगर पंचायत को आड़े हाथों लेते हुये कहा कि जनता की सुनने वाला कोई नहीं। वक्ताओं ने स्पष्ट कहा कि नगर पंचायत में भ्रष्टाचार का बोलबाला है जनता के हितो से किसी को कोइ मतलब नहीं है। जल संकट व्याप्त है लेकिन लोग उदासीन हैं। लोग परेशान हैं लेकिन नगर पन्चायत के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा। हालात यही रहे तो जनता सड़क पर उतरने को भी बाध्य हो जाएगी।

धरना के पश्चात छतरपुर विकास मंच के अध्यक्ष अरविंद गुप्ता के नेतृत्व में उपस्थिल लोगों ने कार्यपालक अधिकारी और नगर अध्यक्ष को ज्ञापन भी सौंपा।

कार्यपालक अधिकारी ने आश्वस्त किया कि ज्ञापन में दर्शाए गए समस्याओं पर शीघ्र ही गम्भीरता से कार्रवाई करेंगे। जिन 9 सूत्री मांगों के समर्थन में ज्ञापन दिया गया उनमें महत्वपूर्ण मांगें निम्नवत हैं। नगर के सिविल सोसाइटी के साथ नगर पंचायत बैठक कर नगर पंचायत की नली, गली और पेयजल की समस्या का समाधान निकाले।
रोस्टर वाईज वार्डों में पेयजल की जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। नगर के सभी खराब पड़े चापानलों की शीघ्र मरम्मत हो। नगर के सभी खराब जलमिनारों की मरम्मत सुनिश्चित हो। नगर में बन रहे सोन नदी से प्रस्तावित जलापूर्ति हेतु पानी टँकी का निर्माण और नगर में पाइप लाइन बिछाने का कार्य शीघ्र सुनिश्चित कराई जाए। अति जल संकटग्रस्त इलाकों को चिन्हित कर नए जलमिनारों की स्थापना की जाए। पूर्व में संचालित इलाके की विकास योजनाओं की गुणवत्ता की जांच कराई जाए। पीएम आवास के लाभुकों को घर निर्माण हेतु किस्तों का भुगतान अविलम्ब सुनिश्चित कराई जाए। नगर पंचायत में डेली वेजेज पर कार्यरत मज़दूरों की बकाए राशि का भुगतान किया जाए।

बैठक में मुख्य रूप से बाबूराम प्रजापति, योगेंद्र प्रसाद, ओमप्रकाश कुमार, श्यामकांत प्रसाद, एक्सह कुमार, संतोष दास, ऋषिकेश कुमार, मृणाल कुमार, विश्वनाथ भगत, आलोक सिंह, रवि गुप्ता, सुदर्शन पासवान, नागेंद्र राम, संतोष कुमार, मिथलेश साव, उदयशंकर गुप्ता, दिलीप राम, राजन कुमार, नीरा देवी, रीमा कुमारी, रीना देवी, प्रभा देवी, बबिता देवी, कविता देवी, पूनम देवी, सुशीला देवी, सुनीता देवी, मोनू कुमार सिंह, प्रवेश सोनी, विष्णुदेव राम, रामवतार कुमार, सुनील गुप्ता, संजय ठाकुर, पुटू मालाकार, डीओ पांडे, अभिषेक चन्द्रा, मुकेश कुमार, सनीज कुमार, मंजीत कुमार यादव, भवन प्रजापति, बुटन साव सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

Related posts

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले संजय सेठ

Nitesh Verma

धनबाद : पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का प्रभावी तरीके से करें अनुपालन – उपायुक्त

Nitesh Verma

डीएवी 6 में नन्हें मुन्ने बच्चों के लिए ‘दीपावली विशेष कार्यक्रम ‘ ‌का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment