झारखण्ड राँची

नामांकन की प्रक्रिया को सरल करना राज्य सरकार की जिम्मेवारी: अजय राय

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई ) के अंतर्गत वर्ष 2023 – 24 में निजी विद्यालयों में प्रवेश कक्षा के 25% स्थान पर नामांकन हेतू राँची जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय से विज्ञापन निकालकर नामांकन के लिए अपील की जा रही है।
इस संबंध में झारखंड अभिभावक संघ ने निर्णय लिया है कि जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा जारी विज्ञापन में स्कूलों की सूची के साथ झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन कैंप लगाकर बीपीएल एवं अभीवंचित वर्ग के बच्चों का नामांकन आरटीई के तहत सुनिश्चित हो यह प्रयास करेगा।

इस संबंध में झारखंड अभिभावक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया को सरल करना राज्य सरकार की जिम्मेवारी है तथा इसको लेकर कैम्प के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करने की जरुरत है ताकि समय पर अभिभावक जानकारी लेकर अपने बच्चों का नामांकन आरटीई के तहत करा सके ।

इस दौरान अजय राय ने कहा कि आज कल कई स्कूलों ने आरटीई के तहत होने वाले नामांकन में बच्चों का इंटरव्यू लेकर जानबूझकर नामांकन टालने का भी काम कर रहे हैं जो सही नहीं है और इसकी जांच होनी चाहिए। साथ ही अजय राय ने शिक्षा विभाग पर भी आरोप लगाते हुए कहा है कि स्कूल एवं विभाग के गठजोड़ के कारण आरटीई के तहत बच्चों का नामांकन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है।

वही अजय राय ने कहा कि कई स्कूलों ने प्रारंभिक कक्षाओं की संख्या घटा दी है जिससे कम से कम बच्चे उनके स्कूलों में नामांकन ले सके और यह गोरखधंधा राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में चल रहा है।
अजय राय ने बताया कि जल्द ही संघ की ओर से जगह और तिथि सुनिश्चित कर शिविर लगाया जाएगा।

Related posts

गौरव सिंह के नेतृत्व में युवा काँग्रेस ने मणिपुर घटना के विरोध में मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह का किया पुतला दहन

Nitesh Verma

बोकारो : दिनदहाड़े घर में घुसकर अकेली महिला से चेन छिनतई की कोशिश

Nitesh Verma

हेमन्त सोरेन से मिले आरयू कुलपति

Nitesh Verma

Leave a Comment