झारखण्ड

निर्वाचन प्रक्रिया में युवाओं की सहभागिता लोकतंत्र के निर्माण में अहम : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

नितीश मिश्र/सरबजीत सिंह

रांची(खबर आजतक):- अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप कुमार सिंह ने कहा है कि निर्वाचन प्रक्रिया में युवाओं की सहभागिता सुदृढ़ लोकतंत्र के निर्माण के लिए अहम है। उन्होंने कहा कि युवा मतदाता के नैतिक मतदान के प्रति सजग होने से निर्वाचन की प्रक्रिया में सुगमता आएगी। वह शनिवार को जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम में आयोजित 2 दिवसीय आर्ट 81 फेस्टिवल के समापन समारोह में कलाकारों एवं युवा मतदाताओं को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर अपर निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इस 2 दिवसीय कार्यक्रम में आए सभी कलाकारों ने अपनी कला के माध्यम से यहां के युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति आकर्षित करने के साथ मतदान के प्रति ज्ञानवर्धन का कार्य किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों के जरिए मनोरंजक तरीके से मतदाताओं के बीच मतदान के प्रति जागरूकता फैलाई जाती है।कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा लाईव पेंटिंग के माध्यम से झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्रों को दर्शाया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम में आए विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा का भी आयोजन किया गया। प्रतिस्पर्धा में विजयी प्रतिभागियों को पदाधिकारियों द्वारा सम्मानित भी किया गया।

नुक्कड़ नाटक ग्रुप में जेवियर कॉलेज प्रथम, मारवाड़ी कॉलेज दूसरे एवं वीमेंस कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। ग्रुप डांस में मारवाड़ी कॉलेज (टीम ए) प्रथम, जेवियर कॉलेज द्वितीय, वीमेंस कॉलेज (टीम ए) तृतीय। ग्रुप सॉन्ग में विनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी प्रथम, डोरंडा कॉलेज द्वितीय रहा। डिबेट में सलोनी कुमारी एवं प्रणव राम प्रथम, हरमन नदीम एवं ईशा गुप्ता द्वितीय स्थान पर रहे। कविता में नूर अफ्शा प्रथम, अविनाश कुमार द्वितीय श्रुति कुमारी तृतीय रहे। बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मारवाड़ी कॉलेज को ओवरऑल चैंपियन का खिताब मिला।इस अवसर पर डीडीसी रांची श्री दिनेश यादव, सहायक समाहर्ता रांची श्री आदित्य पांडेय, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुबोध कुमार, सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री देव दास दत्ता, सहित रांची जिला प्रशासन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

ई सी एल के मुगमा क्षेत्रीय कार्यालय के सभागार कक्ष में राजभाषा माह 2023 एवं हिंदी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित

Nitesh Verma

संत जेवियर्स बोकारो का शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान : फादर जॉन रवि

Nitesh Verma

राँची : अरगोड़ा में जमीन पर कब्जा के एवज में मांगी रंगदारी, मामला दर्ज

Nitesh Verma

Leave a Comment