खेल झारखण्ड बोकारो

निहारिका महिला अंडर 19 टी – 20 चैलेंजर ट्रॉफी के लिए इंडिया “ए” टीम की कोच नियुक्त 

बोकारो (ख़बर आजतक) : बीसीसीआई लेवल 2 कोच बोकारो (झारखंड )की निहारिका को बीसीसीआई की ओर से आयोजित महिला अंडर 19 टी – 20 चैलेंजर ट्रॉफी के लिए इंडिया “ए” टीम का कोच नियुक्त किया गया है। महिला अंडर 19 टी – 20 चैलेंजर ट्रॉफी का आयोजन शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम रायपुर (छत्तीसगढ़) में 24 से 30 अक्टूबर तक बीसीसीआई के द्वारा किया जा रहा है। निहारिका वर्तमान में ईस्टर्न रेलवे (कोलकाता) में कार्यरत हैं। हरफनमौला खिलाड़ी निहारिका क्रिकेटर के रूप में 300 से अधिक प्रथम श्रेणी के क्रिकेट मैचों में हिस्सा ले चुकी है।

उन्होंने झारखंड महिला सीनियर टीम का सात बार कप्तान के रूप में नेतृत्व कर झारखंड टीम को बहुत सारी सफलताएं दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभा चुकी हैं। निहारिका ने अनेकों बार इंटर जोनल रेलवे चैंपियनशिप में इस्टर्न जोन व एनसीए टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने बीसीसीआई लेवल 2 कोच की परीक्षा वर्ष 2023 में पास की। कोचिंग के क्षेत्र आने के बाद उनके अनुभव को देखते हुए पहली बार जेएससीए ने उन्हें झारखंड महिला अंडर-19 के कोच की जिम्मेवारी सौंपी। इसके बादजल्द ही कोच के रूप में बीसीसीआई ने उन्हें दूसरी बड़ी जिम्मेवारी सौंपी व महिला अंडर-19 टी – 20 चैलेंजर ट्रॉफी में टीम “ए” का कोच नियुक्त कर दिया। निहारिका की इस उपलब्धि पर जेएससीए के अध्यक्ष संजय सहाय, सचिव देवाशीष चक्रवर्ती , संयुक्त सचिव पी एन सिंह , उपाध्यक्ष डॉ नरेंद्र सिंन्हा, कोषाध्यक्ष राजीव वधान, कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, बोकारो के क्रिकेट प्रेमियों व खेल प्रेमियों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

खिलाड़ी के रूप में उपलब्धियां : –* सीजन 2014 – 15 में कोलकाता में बीसीसीआई की ओर से आयोजित दो दिवसीय सीनियर महिला इंटर जोनल टूर्नामेंट में उपविजेता रही ईस्ट जोन की सदस्य * सीजन 2015 – 16 में  गुंटूर में बीसीसीआई की ओर से आयोजित  तीन दिवसीय सीनियर महिला इंटर जोनल टूर्नामेंट में उपविजेता रही ईस्ट जोन टीम की सदस्य * सीजन 2016 – 17 में रायपुर में बीसीसीआई की ओर से आयोजित  तीन दिवसीय सीनियर महिला इंटर जोनल टूर्नामेंट में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली ईस्ट जोन टीम की सदस्य * वर्ष 2019 में 26 अप्रैल से 5 मई तक कपूरथला में आयोजित 32 वीं ऑल इंडिया रेलवे क्रिकेट चैंपियनशिप मैं सेमीफाइनल में पहुंची ईस्टर्न रेलवे टीम की सदस्य * सीजन 2020 -21 में बीसीसीआई की ओर से आयोजित सीनियर महिला एकदिवसीय टूर्नामेंट में उपविजेता रही झारखंड टीम की सदस्य* सीजन 2022 – 23 में हैदराबाद में बीसीसीआई की ओर से आयोजित एकदिवसीय इंटर जोनल  टूर्नामेंट में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली ईस्ट जोन टीम की सदस्य 

Related posts

पारंपरिक कौशल से समृद्ध है झारखंड, इसे प्रोत्साहित करने की जरूरत

Nitesh Verma

भाजपा ने एक सोची समझी साजिश के तहत राहुल गांधी के संसद की सदस्यता समाप्त करने का काम किया है:-वकील बाउरी

Nitesh Verma

पलामू : करमा कला में ट्रांसफॉर्मर लगने से लोगों में हर्ष का माहौल

Nitesh Verma

Leave a Comment