राँची

नेत्र चिकित्सक डॉ सुशांत को किया गया सम्मानित

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): अमेरिका के मशहूर नेत्र चिकित्सक व सर्जन डॉ सुशांत सिन्हा को बरियातू स्थित झारखण्ड आई बैंक व रिसर्च सेंटर (बिहार आई बैंक ट्रस्ट द्वारा संचालित) मे स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र देकर राँची के उप महापौर संजीव विजयवर्गीय द्वारा सम्मानित किया गया। संजीव विजयवर्गीय ने डॉ सुशांत द्वारा की गई 2001 से निःशुल्क सेवाओं के लिए उनकी सराहना कर साधुवाद दिया तथा निशुल्क सर्जरी, चश्मा एवं दवा वितरण के उपरांत 48 मोतियाबिंद मरीजों से मिलकर उनका कुशलक्षेम जाना। उन्होंने कहा कि धरती पर चिकित्सक भगवान के रुप में है,भगवान का नाम बाद में पहले डॉक्टर याद आता है। डॉक्टरों का सम्मान करना सभी की जिम्मेदारी है। इतनी दूर से राँची आकर निःशुल्क सेवा के लिए जितनी भी तारीफ की जाए कम है।

डॉ सुशांत सिन्हा ने कहा कि स्व. स्वर्णलता सिन्हा के पुण्यस्मृति में उनके द्वारा की गई निःशुल्क सेवाओं का एक ही लक्ष्य है कि हर गरीब इसका लाभ उठा सकें।
डॉक्टर ने सभी लाभार्थियों को बताया कि किन किन कारणों से आँखों की बीमारी हो सकता है और उसके क्या-क्या लक्षण होते हैं। इस दौरान लाभार्थियों ने कई प्रश्न भी किए, जिसका डाॅ. सुशांत द्वारा समाधान बताया गया। उन्होंने कहा कि भागदौड़ की जिंदगी में आँखों की बीमारी बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा, “लोगों तक यह संदेश जाना चाहिए कि दृष्टि दोष को रोका जा सकता है और ठीक भी किया जा सकता है।”निजी अस्पतालों से भी आग्रह किया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सुविधाओं के उपग्रह केंद्र खोलकर सरकारी प्रयासों को पूरा करें।

रोहित सिन्हा ने कहा कि “कॉर्पोरेट संगठनों को अपने सीएसआर फंड को प्राथमिकता देनी चाहिए और गांवों में आंखों की देखभाल और स्क्रीनिंग कैंप खोलने में अस्पतालों का समर्थन करना चाहिए।” ग्रामीण परिवेश में सामुदायिक जागरुकता को महत्वपूर्ण बताते हुए रोहित सिन्हा ने स्वास्थ्य सेवा संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा सामुदायिक स्तर पर नियमित जागरूकता कार्यक्रमों का आह्वान किया। उन्होंने नेत्र स्वास्थ्य के महत्व के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।

इस अवसर पर रोहित सिन्हा, रोशन, बृज भूषण पाण्डेय, रविंद्र, माइकल सहित अस्पतालकर्मी उपस्थित थे।

Related posts

रामोत्सव में शामिल होने हेतू निकाली गई भव्य आमंत्रण यात्रा

Nitesh Verma

अश्विनी वैष्णव से नई दिल्ली में सांसद की मुलाकात

Nitesh Verma

मणिपुर की आदिवासी महिला के साथ हुई अमानवीय घटना, देश हुआ शर्मशार: गुंजन

Nitesh Verma

Leave a Comment