झारखण्ड राँची

परड्यू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आलोक चतुर्वेदी एआई पर दिया व्याख्यान

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): परड्यू विश्वविद्यालय, इंडियाना, अमेरिका के प्रो. आलोक चतुर्वेदी ने सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अपना व्याख्यान दिया। साथ ही उन्होंने सरला बिरला मेमोरियल व्याख्यान श्रृंखला का शुभारंभ भी किया। सरला बिरला विश्वविद्यालय के बीके बिरला ऑडिटोरियम में प्रो. चतुर्वेदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अर्थात् एआई के नैतिक आयामों और इसके समक्ष आनेवाली चुनौतियों पर विस्तार से चर्चा की। इस क्रम में उन्होंने एआई के उदय और इसकी भूमिका पर भी प्रकाश डाला। एआई से जुड़े विभिन्न पहलुओं, इसके विस्तार, स्वधर्म, अहिंसा, कर्म और क्रमिक विकास के साथ इसके तारतम्यता पर बात कर उन्होंने उपस्थित श्रोताओं का ज्ञानवर्धन किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने विद्यार्थियों को अपना ध्यान आधुनिकतम तकनीकों पर केंद्रित करने की सलाह दी। उन्होंने एआई और क्लाउड कम्प्यूटिंग जैसे नवीनतम तकनीकों को आनेवाले समय के लिए अत्यावश्यक करार दिया। साथ ही इसे उद्योगों के लिए अपरिहार्य बताया।

इस कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापिका डॉ. सोनल व डॉ दीप्ति ने किया।

इस आयोजन के लिए प्रतिकुलाधिपति बिजय कुमार दलान और विश्वविद्यालय के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ प्रदीप कुमार वर्मा ने अपनी शुभकामनाएँ दी।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अन्यान्य शिक्षक, पदाधिकारी और छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Related posts

विकास की राशि सरेंडर कर देने की परंपरा गरीबों के साथ धोखा व अन्याय : विजय शंकर नायक

Nitesh Verma

डीपीएस बोकारो में चार-दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव ‘तरंग’ का सोल्लास शुभारंभ

Nitesh Verma

सरला बिरला में नशामुक्त भारत अभियान द्वारा कार्यक्रम आयोजित

Nitesh Verma

Leave a Comment