झारखण्ड राँची राजनीति

पीएम मोदी का 15 को झारखंड आगमन : 6 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी, 21 हजार करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

रिपोर्ट : संजय तिवारी

राँची (ख़बर आजतक) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रविवार 15 सितंबर को झारखंड दौरे पर आ रहे हैं। वे रविवार की सुबह 8:45 में रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद वह हेलीकॉप्टर से जमशेदपुर के लिए रवाना हो जायेंगे। जहाँ वे गोपाल मैदान में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे. इसको लेकर शनिवार को सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने विधि-व्यवस्था की ड्यूटी में लगे पुलिस पदाधिकारियों और पुलिसकर्मियों को ब्रीफिंग की। इस दौरान उन्होंने कई दिशा-निर्देश भी दिये। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की चूक ना हो, इसको लेकर विशेष हिदायत भी दी।

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से जमशेदपुर के लिए रवाना होंगे। फिर सोनारी हवाई अड्डा से टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। यहां पर वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखायेंगे। साथ ही 21 हजार करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन करेंगे। जमशेदपुर में उनका आधे घंटे का रोड-शो होगा। रोड शो करते हुए पीएम गोपाल मैदान पहुंचेंगे और वहां सभा को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के बाद दोपहर 1:45 बजे वह रांची लौटेंगे। इसके बाद मोदी हवाई मार्ग द्वारा अहमदाबाद जायेंगे। जमशेदपुर में पीएम नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर पुलिस मुख्यालय के स्तर से सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी है। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा को लेकर आतंकवाद निरोधी दस्ते की हीट टीम के अलावा 3000 से अधिक पुलिस अफसरों और जवानों की तैनाती की गयी है।

प्रधानमंत्री लगभग 75 मिनट तक रहेंगे

इस कार्यक्रम के दौरान बिष्टुपुर, जुगसलाई और सोनारी की सड़कों पर आवागमन पूरी तरह से बाधित रहेगा. इसलिए, प्रशासन ने नागरिकों के लिए वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था की है.वैकल्पिक मार्गों में सुंदरनगर, करनडीह, परसुडीह, वागबेड़ा और घाघीडीह से आने वाले लोग हरहरगुड़ा-बागबेड़ा डीबी रोड-जुगसलाई ग्वाला पाड़ा रोड से होकर बिष्टुपुर पहुंच सकते हैं. इसी तरह, मरीन ड्राइव का उपयोग कर सोनारी, शास्त्रीनगर और साकची जैसे क्षेत्रों तक पहुंचा जा सकता है. टेल्को, गोविंदपुर और बागबेड़ा से आने वाले वाहन हरहरगुड़ा होते हुए जुगसलाई जा सकते हैं.

मेन गेट सुबह 5 बजे से बंद

आदित्यपुर से साकची या टाटानगर रेलवे स्टेशन जाने के लिए खरकाई पुल का उपयोग किया जा सकता है. स्टेशन तक पहुंचने के लिए दो घंटे पहले निकलना आवश्यक होगा. मेन गेट सुबह 5 बजे से बंद रहेगा और बर्मामाइंस सेकेंड इंट्री गेट से प्रवेश करना होगा. आदित्यपुर से साकची जाने वाले लोग होटल अल्कोर से होकर कदमा, फिर सोनारी और मरीन ड्राइव के रास्ते जा सकते हैं. इसी तरह, मानगो से रेलवे स्टेशन जाने के लिए कालीमाटी रोड और हावड़ा ब्रिज होते हुए बर्मामाइंस का रास्ता उपयोगी रहेगा. प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान शहर में 15 और 16 सितंबर को भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है. यह प्रतिबंध सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक लागू रहेगा. शहर के कुछ प्रमुख मार्गों पर भी वाहनों का परिचालन रोक दिया गया है.

दोपहर 3 बजे तक ना करें अनावश्यक यात्रा

स्वास्थ्य सेवाओं के तहत, प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल और रोड शो के दौरान 6 एंबुलेंस, 30 डॉक्टर और 60 पारा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है. मेडिकल टीम 3 जगहों पर स्टैंडबाय रहेगी. किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके. इसके अलावा, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के 13 डॉक्टरों को भी इस टीम में शामिल किया गया है. जो पीएम के कार्यक्रम के दौरान हर तरह की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तैयार रहेंगे. इसलिए, जमशेदपुर के निवासियों को सलाह दी जाती है. वे वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें. अगर अत्यावश्यक न हो, तो दोपहर 3 बजे तक अनावश्यक यात्रा से बचें.

Related posts

जेसीआई राँची ने एक्सपो उत्सव 2023 के कार्यालय का किया शुभारंभ

Nitesh Verma

एसबीयू में ‘डायरेक्ट टैक्स मैनेजमेंट : प्रैक्टिकल इंप्लीमेंटेशन इन टैली एंड एक्सल’ पर कार्यशाला का आयोजन

Nitesh Verma

राजद कार्यालय में किया गया दावत – ए – इफ्तार का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment