झारखण्ड धार्मिक पेटरवार बोकारो

पेटरवार में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा धूमधाम से मनाया गया

रिपोर्ट : पंकज सिन्हा

पेटरवार (ख़बर आजतक) : पेटरवार न्यू बस पड़ाव जगन्नाथ धाम परिसर में प्रत्येक वर्ष आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन जगन्नाथ रथ यात्रा ओडिशा के पवित्र स्थान पुरी सहित देश भर में निकाली जाती है। आचर्य राजेश कुमार गुरु के द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ पूजा अर्चना की गई। वहीं पूजा अर्चना के लिए स्रधालुओं की भी भींड उमड़ पड़ी। वहीं रथ यात्रा में गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी, सुधीर कुमार सिन्हा, श्रीधर महतो, ओम प्रकाश सहगल, पंकज कुमार सिन्हा, रितेश कुमार सिन्हा सहित कई लोगो ने पूजा अर्चना की। साथ ही रथयात्रा में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया, वही पुलिस प्रशासन भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहे। वही समिति के लोग भी पूजा व्यवस्था में मुस्तैद रही। वही सांसद ने लोगो को सम्बोधन कर लोगो को पूजा की शुभकामना दी।


इस विशेष दिन पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा तीनों रथों पर विराजमान होकर नगर भ्रमण करते हुए। और अपने भक्तों से मिलते है। इसके बाद उनका रथ मौसी बड़ी प्रखंड कॉलोनी विशेश्वर धाम मंदिर पहुंच कर पूजा अर्चना की गई। जहां वह नौ दिनों तक विश्राम करते हैं। बता दें कि इस वर्ष भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा दिन रविवार को धूमधाम से निकल गया । इसके साथ इस विशेष दिन पर कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है, जिन्हें पूजा-पाठ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।कहते हैं कि रथ यात्रा के दर्शन मात्र से 1000 यज्ञों का पुण्य फल मिल जाता है रथ परिसर में मेला का भी आयोजन किया गया। उनके दर्शन करने पर सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है। इस मौके पर जीतन महतो सूरज अग्रवाल विश्वनाथ प्रसाद रविंद्र साव सुबोध संचय संतोष शाह पवन अग्रवाल नकुल महतो अवध स्वर्णकार एवं समिति के सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा।पेटरवार : पेटरवार न्यू बस पड़ाव जगन्नाथ धाम परिसर में प्रत्येक वर्ष आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन जगन्नाथ रथ यात्रा ओडिशा के पवित्र स्थान पुरी सहित देश भर में निकाली जाती है। आचर्य राजेश कुमार गुरु के द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ पूजा अर्चना की गई। वहीं पूजा अर्चना के लिए स्रधालुओं की भी भींड उमड़ पड़ी। वहीं रथ यात्रा में गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी, सुधीर सिन्हा, श्रीधर महतो, ओम प्रकाश सहगल, पंकज सिन्हा, रितेश कुमार सिन्हा सहित कई लोगो ने पूजा अर्चना की। साथ ही रथयात्रा में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया, वही पुलिस प्रशासन भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहे। वही समिति के लोग भी पूजा व्यवस्था में मुस्तैद रही। वही सांसद ने लोगो को सम्बोधन कर लोगो को पूजा की शुभकामना दी।
इस विशेष दिन पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा तीनों रथों पर विराजमान होकर नगर भ्रमण करते हुए। और अपने भक्तों से मिलते है। इसके बाद उनका रथ मौसी बड़ी प्रखंड कॉलोनी विशेश्वर धाम मंदिर पहुंच कर पूजा अर्चना की गई। जहां वह नौ दिनों तक विश्राम करते हैं। बता दें कि इस वर्ष भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा दिन रविवार को धूमधाम से निकल गया । इसके साथ इस विशेष दिन पर कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है, जिन्हें पूजा-पाठ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।कहते हैं कि रथ यात्रा के दर्शन मात्र से 1000 यज्ञों का पुण्य फल मिल जाता है रथ परिसर में मेला का भी आयोजन किया गया। उनके दर्शन करने पर सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है। इस मौके पर ब्रजेश भारती ,जीतन महतो ,सूरज अग्रवाल, विश्वनाथ प्रसाद, रविंद्र साव ,सुबोध संचय, संतोष साव, पवन अग्रवाल ,नकुल महतो ,अवध स्वर्णकार, एवं समिति के सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा।

Related posts

प्रो गोपाल पाठक बनाए गए विश्वविद्यालय के नए डायरेक्टर जनरल

Nitesh Verma

बोकारो : राष्ट्रीय लोक अदालत में 25 बेंचो का गठन

Nitesh Verma

BSL NEWS: बोकारो नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की द्वितीय बैठक का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment