झारखण्ड राँची राजनीति

बजट 2024: बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज और झारखंड की घोर उपेक्षा : विजय शंकर नायक

राँची : बिहार को तोहफे की सौगात, आंध्र प्रदेश को 15 हजार करोड़ का विशेष आर्थिक पैकेज और झारखंड की घोर उपेक्षा बर्दाश्त नहीं , विधान सभा के चुनाव में भाजपा का खाता बंद किया जाएगा उपरोक्त बातें आज आदिवासी मूलवासी जनाधिकार मंच के केंद्रीय उपाध्यक्ष सह हटिया विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी विजय शंकर नायक ने आज केंद्रीय मंत्री सीतारमण के द्वारा बजट पेश करने पर झारखंड की की गई उपेक्षा पर अपनी प्रतिक्रिया में उक्त बातें कही । इन्होंने आगे कहा कि यह बजट सिर्फ नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को खुश करने वाला ही बजट माना जाएगा इस बजट में दलित और ओबीसी ओबीसी समाज की घोर उपेक्षा की गई है एवं गैर विपक्षी राज्यों के सरकारो को बजट में अनदेखा और अपेक्षा किया गया है जो राज के संघीय व्यवस्था को चोट पहुंचाती है ।
श्री नायक ने आगे कहा कि बजट में बिहार को बड़ा तोहफा दिया गया है ।आंध्र प्रदेश को भी तोहफो की बरसात कर दी गई है। इन दोनो राज्यो को विशेष आर्थिक पैकेज दिये गये बिहार को भी हर एक क्षेत्र में पैकेज दिए गए मगर झारखंड जो सबसे ज्यादा रेवेन्यू देने वाला राज्य है इसकी घोर उपेक्षा किया गया है । जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि केंद्र की भाजपा सरकार एक आंख में सुरमा और एक आंख में काजल लगाने का काम कर रही है ।जिसे झारखंडी जनता देख रही है और और इसका दुष्परिणाम आने वाले विधानसभा के चुनाव में दिखाई देगा ।
श्री नायक आगे ने कहा कि आदिवासी समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत की घोषणा तो की गई मगर अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्गों की अनदेखी की गई । सोना, मोबाइल तो सस्ता किया गया मगर खाद्य पदार्थों को उसी तरह रखा गया कुल मिलाकर यह बजट बिहार और आंध्र प्रदेश का ही बजट माना जाएगा । झारखंड को सिर्फ रेल लाइन पर फोकस किया गया है ताकि राज्य के खनिजों का ज्यादा से ज्यादा दोहन खनन किया जा सके । झारखंड की की गई अपेक्षा को झारखंडी आने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को सबक सिखाने का कार्य करेगी और झारखंड से बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया जाएगा ।

Related posts

आकाश के 3 छात्रों ने नीट यूजी 2024 में 700 से ज्यादा अंक हासिल किए

Nitesh Verma

शैक्षणिक-उत्कृष्टता ने डीपीएस बोकारो को बनाया एक ब्रांड, अवसरों का लाभ लें विद्यार्थी : अपर नगर आयुक्त

Nitesh Verma

नादखुरकी व बेहराकुदार में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम का शुभारंभ

Nitesh Verma

Leave a Comment