झारखण्ड बोकारो

बोकारो : ट्रांसफॉर्मिंग कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के तहत संचालित कार्यक्रमों की हुई समीक्षा

रिपोर्ट : नितेश वर्मा

बोकारो (खबर आजतक) : समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में सोमवार को उप विकास आयुक्त श्रीमती कीर्तीश्री जी ने जिले में संचालित विभिन्न कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में ट्रांसफॉर्मिंग केजीबीवी के तहत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की गई। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री जगरनाथ लोहरा, उगम एजुकेशन फाउंडेशन के आपरेशन हेड श्री संजय झा, विभिन्न विद्यालयों के वार्डन आदि उपस्थित थे।
बैठक में उप विकास आयुक्त श्रीमती कीर्तीश्री जी. ने सभी वार्डन से संचालित कार्यक्रमों की प्रगति की जानकारी ली। विद्यालयों में पुस्तकालयों/साइंस लैब का सही से संचालन हो रहा है या नहीं इसकी जानकारी ली।कक्षा छह – सात के बच्चियों के बीच उपलब्ध कराएं जा रहे हिंदी/अंग्रेजी रेमीडियल वर्कसीट के संबंध में जानकारी प्राप्त की और इससे बच्चियों को हो रहे लाभ/समग्र विकास के संबंध में पूछा। इससे पूर्व, उगम एजुकेशन फाउंडेशन के आपरेशन हेड* ने क्रमवार जिले के विभिन्न विद्यालयों में ट्रांसफॉर्मिंग केजीबीवी के तहत टीम के द्वारा संचालित कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी।विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चियों के समग्र विकास के संबंध में बताया।
बैठक में उप विकास आयुक्त ने जिले के केजीबीवी विद्यालयों में छात्राओं के नामांकन एवं रिक्त पदों की जानकारी ली। किस विद्यालय में कितने पद रिक्त है, क्रमवार पूछा। कहा कि शैक्षणिक वर्ष 24-25 के लिए दिसंबर माह से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू करें,जो लक्षित समूह है उनके बीच नामांकन को लेकर व्यापक प्रचार – प्रसार कराने का निर्देश दिया। उन्होंने आनलाइन पोर्टल माध्यम से केजीबीवी में नामांकन के लिए आवेदन प्राप्त करने और इसके लिए कि जाने वाली तैयारियों पर संबंधित टीम/वार्डन* के साथ चर्चा की।

इस दौरान उप विकास आयुक्त ने विद्यालयों में पिछले दिनों हुए मरम्मती कार्य/बाला पेंटिंग आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विद्यालयों में उपलब्ध संसाधन/आवश्यकता की समीक्षा की। पेटरवार,गोमिया एवं चंदनकियारी वार्डन द्वारा अतिरिक्त क्लास रूम की आवश्यकता की बात कहीं। जिस पर डीडीसी ने भवन प्रमंडल के अभियंता को स्थल निरीक्षण कर एक सप्ताह में प्राक्कलन तैयार कर समर्पित करने का निर्देश दिया। वहीं, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के वार्डन/शिक्षिकाओं में गुणात्मक विकास को लेकर भी प्रशिक्षण सत्र/कार्यशाला ट्रांसफॉर्मिंग कस्तूरबा के तहत उगम एजुकेशन फाउंडेशन को आयोजित करने को कहा।
बैठक में उपस्थित पीरामल फाउंडेशन एवं उगम एजुकेशन फाउंडेशन के फैलो को सभी केजीबी विद्यालयों का नियमित भ्रमण/दौरा कर स्टेट्स रिपोर्ट जिला को समर्पित करने एवं विद्यालय से उत्तीर्ण बच्चों का डाटा संधारित करने का निर्देश दिया। जिला प्रशासन आने वाले दिनों में विभिन्न ट्रेडों में बच्चियों के लिए कैरियर काउंसलिंग की व्यवस्था* करने की बात कहीं।

मौके पर एडीपीओ श्रीमती ज्योती खालको, एपीआरओ अविनाश कुमार, नोडल पदाधिकारी श्री पंकज दूबे, डीएमएफटी के अभय कुमार आदि उपस्थित थे।

Related posts

संजय सिंह यादव ने राजद प्रदेश कार्यालय में किया ध्‍वजारोहण

Nitesh Verma

राज्यपाल से मिले लायंस क्लब ऑफ राँची ग्लोबल के शिष्टमंडल, राज्यपाल ने संस्था के सामाजिक कार्यों की सराहना की

Nitesh Verma

गोमिया: व्यवस्था के मार जलते हुए एक और प्रवासी मजदूर काल के गाल में समाया

Nitesh Verma

Leave a Comment