झारखण्ड बोकारो

बोकारो : मीडिया की भुमिका पर मीडिया राउंड टेबल कार्यशाला का आयोजन

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक) : भारत में टीबी की स्थिति एवं मीडिया की भुमिका पर मीडिया राउंड टेबल कार्यशाला का आयोजन चास स्थित होटल राजदूत में जिला यक्ष्मा पदाधिकारी एस एम जफररुल्लाह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यक्ष्मा विभाग के उद्देश्य को जन जन तक पहुँचाना है। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी के संयुक्त रूप से बोकारो जिला में टी०बी० मुक्त पंचायत करने के लिए ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर सभी के साथ मिलकर कार्य शुरु किया जा रहा है। इस अभियान में मीडिया एक महत्वपूर्ण भागिदार है। विगत कई वर्षों से मीडिया टी०बी० मुक्त भारत अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस अभियान के माध्यम से सरकार और मीडिया परस्पर सहयोग कर रहे हैं, ताकि लोगों को टी0बी0 से जुड़ी जानकारी और जागरुकता मिल सके। समाज के आखीरी तबके तक सरकार और मिडीया मिलकर अभियान को सफल बना सके । इस कड़ी में जिला यक्ष्मा विभाग के नेतृत्व में सहयोगी संस्थाएँ कार्य कर रही है।
मौके पर रिच संस्था के स्टेट लीडर सुश्री एनिमा किस्कू, जिला रणनीतिकार श्री रंजन, डीपीसी श्री हेमंत कुमार झा, डिस्ट्रिक्ट पीपीएम कोऑर्डिनेटर श्री नितिन कुमार सिंह एवं टीवी चैंपियन महेश्वर प्रसाद सिन्हा और ओम नाथ कुमार* उपस्थित थे।

ईलाज के दौरान सभी टी०बी० मरीजों को सरकार द्वारा DBT के माध्यम से पाँच सौ रुपये प्रतिमाह मरीज के खाते में दी जाती है

कार्यशाला में जिला यक्ष्मा पदाधिकारी एस एम जफररुल्लाह ने बताया कि टी०बी० एक वैश्विक समस्या है, जिसके उन्मूलन का लक्ष्य भारत सरकार ने वर्ष 2025 रखा है। भारत टीबी से जूझ रहा है जो एक गंभीर और खतरनाक रोग है। टीबी एक जीवाणुजनीत रोग है जो वायु मार्ग से फैलता है और श्वसन तंत्र पर हमला करता है। यह बाल और नाखून को छोड़कर शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है। उंन्होने आगे बताया कि सरकार द्वारा टीवी का इलाज जांच एवं दवाइयां सभी स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त उपलब्ध है साथ ही ईलाज के दौरान सभी टीबी मरीजों को सरकार द्वारा DBT के माध्यम से पोष्टिक आहार लेने हेतु पाँच सौ रुपये प्रतिमाह मरीज के खाते में दी जाती है।

जिला में अभी तक कुल 23 निक्षय मित्र है

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री टी०बी० मुक्त भारत अभियान’ भी शुरू किया गया है, जिसके तहत कोई भी जनप्रतिनिधि, कॉपरेट गैर सरकारी संस्थान या सामान्य नागरिक किसी भी ईलाजरत टी०बी० रोगी को छः माह से तीन वर्ष तक गोद लेकर निक्षय मित्र बन सकते हैं। इसके अंतर्गत पोषण संबंधी सहायता (अनिवार्य), जॉच संबंधी समर्थन (वैकल्पिक), व्यवसायिक समर्थन (वैकल्पिक) एवं अतिरिक्त पोषक तत्वों की खुराक (वैकल्पिक) है। बोकारो जिला में अभी तक कुल 23 निक्षय मित्र है जिनके द्वारा कुल 43 ईलाजरत टी०बी० मरीज को प्रतिमाह पोषण कीट दी जा रही है। समाज में और अधिक लोगों को आगे आकर निक्षय मित्र बनने में मिडीया एवं समाज का सहयोग जरुरी है। निक्षय मित्र बनने के लिए लॉगिन करें https//communitysuport.nikshay.in

टी0बी0 से ठीक हो चुके टीबी चैंपियन के साथ मिलकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है

कार्यशाला में रीच संस्थान के स्टेट लीडर एनिमा किस्कु ने बताया कि संस्था विगत कई वर्षों से टी0बी0 से ठीक हो चुके टीबी चैंपियन के साथ मिलकर जागरुकता अभियान पर काम कर रही है। झारखंड राज्य में टी०बी० वर्क प्लेस पॉलीसी लागू हुआ है। इंडस्ट्री / कंपनी टी०बी० मरीजों के हित पर टी0बी0 उन्मूलन के लिए सहयोग कर रही है। साथ ही
CHAI संस्था विगत वर्षों से टी0बी0 मरीज के पूरे परिवार को यक्ष्मा विभाग के साथ मिलकर टी०पी०टी० मुहैया कर रही है। कार्यशाला में शामिल हुए मीडिया कर्मियों व अन्य कर्मियों को यक्ष्मा पदाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा उन्होने सभी से अनुरोध किया कि इस जागरूकता अभियान में पूर्ण सहयोग करें ताकि जिले के नागरिक जागरूक हो सके। कार्यशाला के दौरान यक्ष्मा विभाग के सभी कर्मी सहित अन्य उपस्थित थे।

Related posts

झारखंड यूथ इंटक ने कांग्रेस आलाकमान को पत्र लिख जताई नाराज़गी

Nitesh Verma

तुष्टिकरण की राजनीति से न समाज का और न ही राज्य का होगा भला: सुदेश महतो

Nitesh Verma

बीएसएल में प्रशिक्षुओं का वार्षिक खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment