झारखण्ड बोकारो

बोकारो में पूर्व सैनिक सेवा परिषद ने मनाया कारगिल विजय दिवस

बोकारो (ख़बर आजतक) : कारगिल विजय के 25 वर्ष पूरे होने
की खुशी में पूर्व सैनिक सेवा परिषद की बोकारो ईकाई द्वारा रजत जयंती समारोह की परिकल्पना के साथ, अपने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 26 जुलाई को शहीद उद्यान, सिटी पार्क, बोकारो में एक श्रद्धांजलि सह सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में SAIL के मुख्य महाप्रबंधक कुंदन कुमार जी के साथ साथ अश्विनी कुमार मित्तल, आंचलिक प्रबंधक बैंक ऑफ इंडिया, पी के मिश्रा मंडल अधिकारी पंजाब नेशनल बैंक एवं माननीय संघचालक बोकारो महानगर रंजीत वर्णवाल जी की उपस्थिति रहे।

सर्वप्रथम मुख्य अतिथि कुंदन कुमार जी के आगमन पर सरस्वती विद्या मन्दिर सेक्टर 9 के घोष की टीम ने उनका स्वागत किया और अपनी धुन के साथ उनको कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाया। सभी शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। घोष ने अपने वादन से शमां बान्ध दिया। इसके बाद उपस्थित सभी ब्यक्तियों ने एक एक कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये। शहीदों को याद करते हुए उनके सम्मान में दो मिनट के लिये मौन रखा गया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए, अश्विनी कुमार मित्तल, आंचलिक प्रबंधक बैंक ऑफ इंडिया, ने अपने वक्तव्य में इस युद्ध के दौरान सैनिकों के योगदान की सराहना करते हुए, सैनिकों के प्रति हमेशा सम्मान का भाव रखने को कहा। उन्होंने कहा कि युद्ध मे हमारे सैनिकों ने अपने अदम्य साहस, अद्द्भुत पराक्रम, उत्कृष्ट रणकौशल, और अटूट कर्तब्यनिष्ठा कोl इतिहास के पन्नों में अपने से बेहतर पोजीशन पे, विभिन्न हथियारों से लैश और वो भी घात लगाए दुश्मन पर विजय के रुप में लिख दिया।
इसके तुरंत बाद अशोक जी ने अपने चिर परिचित अंदाज में “है प्रीत जहां की रीत सदा, मैं गीत वहांं के गाता हुं..” गीत से भावनाओं की बारिश करते हुए अपने उद्गगार ब्यक्त किए।
इस कार्यक्रम के पूर्व “कारगिल विजय-1999” के अवसर पर “परिषद की बोकारो ईकाई” द्वारा अपने सामाजिक सरोकारों से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला का प्रारम्भ 16 जुलाई को ही सरस्वती विद्या मन्दिर सेक्टर 3C में, बहुउपयोगी पौधों के बृक्षारोपण का एक कार्यक्रम संपन्न कराते हुए किया गया। एक ऑन लाइन चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी जिसमें प्रथम विजेता स्नेहा कुमारी को स्मृति फलक प्रदान कर सम्मानित किया गया। आशा लता केन्द्र के दिब्यांग बच्चों की भी उपस्थिति प्रेरक रही।

कारगिल युद्ध के कुछ जन्वाजोँ ने अपने यादगार पलों को साझा किया जो काफी रोमांचित करने वाला और जोश भरनेवाला था। सभी पूर्व सैनिकों के साथ-साथ अन्य उपस्थित नागरिकों के द्वारा भारत माता की जय, वंदे मातरम एवं वीर शहीद अमर रहें के नारों से आकाश गुंजायमान हो गया।

इस कार्यक्रम में महानगर कारवाह रतन जी, विस्तारक सुधीर जी, महाराणा विचार मंच के अध्यक्ष उदय कुमार सिंह जी, जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन के राष्ट्रीय संयोजक कौशल किशोर जी, एस एन दास जी, विद्या भारती से जितेन्द्र जी, विवेक सिंह, चैतन्य , रोहित लाल जी, अशोक कुमार वर्मा जी, मृगेंद्र प्रताप सिंह, चंद्रशेखर कुमार, राजेश दुबे, सजीव कुमार जी, जैनेंद्र कुमार, प्रशांत जी  के साथ साथ सैकड़ो पूर्व सैनिकों और नागरिकों की भी गरिमामयी उपास्थिति थी।

Related posts

हर बच्चा सुरक्षित हो इसके लिए मिलकर करना होगा प्रयास।

Nitesh Verma

राँची एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक संपन्न, बोले सांसद ‐ “सावन में प्रतिदिन हो राँची से देवघर की उड़ान”

Nitesh Verma

श्री कृष्ण विकास परिषद का दही हांडी प्रतियोगिता संपन्न, सौरभ की मथुरा, वृंदावन अव्वल

Nitesh Verma

Leave a Comment