बोकारो

बोकारो : सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर सेमिनार का हुआ आयोजन

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक) : जायका हैपनिंगस सभागार में बुधवार को सड़क सुरक्षा को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया। मौके पर अपने संबोधन में अपर नगर आयुक्त चास श्री अनिल कुमार ने कहा कि सड़क दुर्घटना काफी गंभीर विषय है। इस पर हम सभी को मिलकर सोचना होगा। केवल सतर्कता व सावधानी से ही सड़क दुर्घटना पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में होने वाले सड़क दुर्घटनाओं में 14 फीसद सड़क

दुर्घटनाएं अपने देश भारत में होती है। प्रतिवर्ष लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में होती है। इससे अर्थिक क्षति भी होती है,जो जीडीपी का तीन प्रतिशत है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक करने* की बात कहीं।


अपने संबोधन में अपर समाहर्ता श्री सादात अनवर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई है। इसका मुख्य कारण लापरवाही है। सरकार ने समय – समय पर नियमों के अनुपालन को लेकर कानून भी बनाया है,लेकिन कानून बनाने से ही समस्या का निदान नहीं है। सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सड़क सुरक्षा की जानकारी/अनुपालन भी जरूरी है। उन्होंने सेमिनार में उपस्थित सभी को अपने परिवार/आस – पास/मित्रों/आमजनों आदि को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का संकल्प लेने की बात कहीं।
अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अपने रोल्स एवं रिस्पांसब्लिटी को समझना जरूरी है। वाहन चलाने/पैदल चलने के दौरान एक छोटी सी गलती सड़क दुर्घटना का कारण बनती है और इससे प्रभावित पूरे परिवार को पीड़ा भुगतनी पड़ती है। हमें वाहन चलाने/पैदल चलने के दौरान अपनी मोरल रिस्पांसब्लिटी को समझना होगा। साथ ही, अपने परिवार/ आस – पास के लोगों/मित्रों आदि के बीच सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ाना होगा। *अनुमंडल पदाधिकारी ने परिवहन विभाग की पूरी टीम को सड़क सुरक्षा सप्ताह के सफल आयोजन को लेकर बधाई दी।
जिला परिवहन पदाधिकारी श्री संजीव कुमार ने पिछले 11 से 17 जनवरी तक आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत किए गए कार्यों/कार्यक्रमों की जानकारी विस्तार से दी। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने को लेकर प्रतिमाह आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह की बैठक,उसके प्रतिवेदन को नियमित सुप्रीम कोर्ट भेजने, जिले से होकर गुजरने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 32 एवं 23 में होने वाली दुर्घटनाओं, दुर्घटनाओं को लेकर थानों में एफआइआर दर्ज करने, आनलाइन पोर्टल पर इंट्री करने एवं पीड़ित परिवार को मुआवजा राशि भुगतान तक की कार्रवाई के संबंध में बताया। कहा कि मासांत तक नवबंर 2022 तक की सड़क दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को हिट एंड रन एवं आपदा प्रबंधन द्वारा मुआवजा राशि का भुगतान सुनिश्चित कर दिया जाएगा।
जिला परिवहन पदाधिकारी ने *विभाग द्वारा पूरे वर्ष सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न विद्यालयों/सड़कों पर/पेट्रोल पंपों पर कार्यक्रम* का आयोजन किया जाता है।
अपने संबोधन में अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो श्री अनंत कुमार ने कहा कि सावधानी हटी – दुर्घटना घटी इस बात को हमेशा याद रखना है। उन्होंने वाहन चलाते समय ध्यान भटकाने वाली वस्तुओं से दूर रहने, जिम्मेवारी नागरिक बनकर सड़कों पर वाहन चलाने/पैदल चलने आदि का अपील किया।
मौके पर सड़क निर्माण विभाग (आरसीडी) के कार्यपालक अभियंता श्री प्रेम प्रकाश सिंह* ने परिवहन विभाग के संयुक्त पहल पर सड़क सुरक्षा को लेकर किए गए उपायों के संबंध में बताया। कहा कि 16 स्थानों को ब्लैक स्पाट चिन्हित कर कार्रवाई की गई है। सड़कों पर रबर स्ट्रीप/सोलर ट्राफिक ब्लिंकिंग लाइट आदि का अधिष्ठापन किया गया है।
सेमिनार में धन्यवाद ज्ञापन जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार ने दिया।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती निरूपमा कुमारी ने किया।
मौके पर जिला भूमि उप समाहर्ता श्री जेम्स सुरीन, विशेष कार्य पदाधिकारी श्री विवेक सुमन, सीटी डीएसपी श्री कुलदीप कुमार, ट्राफिक डीएसपी पुनम मिंज, कार्यपालक पदाधिकारी फुसरो नगर परिषद श्री मनोज कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी, विभिन्न विद्यालयों के प्रतिनिधि, पेंट्रोल पंप संचालकों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे। आदि उपस्थित थे।

Related posts

कसमार : सोनपुरा मुखिया ने किया खेल सामग्री का वितरण

Nitesh Verma

कसमार : बाल विवाह को रोकने में युवा पीढ़ी की भूमिका अहम।

Nitesh Verma

Bokaro : बीजीएच में रक्तदान शिविर का आयोजन   

Nitesh Verma

Leave a Comment