झारखण्ड बोकारो बोकारो

बोकारो : 138 वीं जयंती पर याद किए गए देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद..

रिपोर्ट : कैलाश गोस्वामी

बोकारो (ख़बर आजतक) : बोकारो सेक्टर 4 राजेंद्र चौक (एडियम बिल्डिंग के पास) मे देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर 138वीं जयंती समारोह मनाई गई। समारोह की अध्यक्षता डॉ राजेंद्र प्रसाद विचार मंच के अध्यक्ष सूर्य कुमार सिन्हा ने की। इस मौक़े पर मुख्य अतिथि बोकारो स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज अमरेंदु प्रकाश ने मौके पर कहा कि दया, क्षमा, उदारता और परोपकार के जीवंत प्रतिनिधि थे डॉ. राजेंद्र बाबू। वे उच्च विचार के जीता जागता ²ष्टांत थे।उन्होंने कहा कि तीन दिसंबर 1984 को बिहार के सिवान जिले के एक छोटे से गांव जीरादेई में एमएम सहाय के पुत्र के रूप में जन्मे डॉ राजेंद्र प्रसाद काफी विलक्षण बुद्धि के थे। विशिष्ट अतिथि उपायुक्त कुलदीप द्विवेदी एवं चास अनुमंडल पदाधिकारी दिलीप सिंह शेखावत ने कहा की देश जब आजाद हुआ तो उन्हें देश का प्रथम राष्ट्रपति बनाया गया।

सन 1962 में अचानक उनकी तबीयत खराब हुई और उन्होंने अपने पद पर डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को सुशोभित किया। राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने अपने पद पर रहते हुए भी अपने एक रिश्तेदार को सरकारी नौकरी दिलाने में असमर्थता जता दी थी। जवाबी पत्र में अफसोस जताते हुए उन्होंने यह भी लिखा था कि इतने ऊंचे पद पर रहते हुए भी नौकरी के मामले में न तो खुद कुछ कर सकता हूं और न किसी और से करा सकता हूं।
विशिष्ट अतिथि संदीप कुमार संयुक्त सचिव राजस्व निबंध एवं भूमि सुधार,संजय कुमार, अधिशासी निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन मौजूद थे..

समारोह मे संस्कृति कार्यक्रम अमरजीत सिन्हा व स्मिति सिन्हा के कोचिंग के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया गया..मंच की व्यवस्था उपाध्यक्ष राज श्रीवास्तव तथा कार्यक्रम की देखरेख मीडिया सचिव नितेश वर्मा ने किया.संचालन राजीव रंजन सिन्हा एवं धन्यवाद ज्ञापन मंच के संरक्षक एडवोकेट अनिल कुमार श्रीवास्तव ने किया.

इस मौक़े पर रमन श्रीवास्तव, पुरेंदु पुष्पेंश, जितेंद्र श्रीवास्तव, विमल सहाय,सुभाष चंद्र उपाध्याय, सुमिता सिन्हा सहित अन्य मौजूद थे..

Related posts

बचपन प्ले स्कूल गोमिया के निदेशक लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित

Nitesh Verma

श्री सनातन महापंचायत के नेतृत्व में मुख्य सचिव से मिले दुर्गा पूजा आयोजन समिति, श्री महावीर मंडल राँची, राँची औद्योगिक दुर्गा पूजा समिति के सदस्य

Nitesh Verma

दीप श्रेष्ठ ने 22 साल बाद फिर एक बार लेकर आये हैं पारम्परिक छठ गीत काँच ही बांस के बहँगिया ने अन्दाज़ मे

Nitesh Verma

Leave a Comment