झारखण्ड धनबाद

महिलाओं के उत्थान के लिए कानूनी जागरुकता आवश्यक

निरसा ब्लॉक के कार्यक्रम में न्यायाधीश ने कहा विधान से समाधान

प्रतीक सिंह, धनबाद

धनबाद (ख़बर आजतक) :महिलाओं तथा विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के उत्थान के लिए कानूनी जागरुकता का सर्वोपरि महत्व है । वे अपने कानूनी और अन्य अधिकारों, समाज में अपनी स्थिति और अपनी समस्याओं के समाधान के बारे में अनभिज्ञ हैं ।इसी कारण से राष्ट्रीय महिला आयोग ने राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के सहयोग से विधान से संविधान योजना को चला रही है।

जिसके तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकार के चेयरमैन सह प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राम शर्मा के निर्देश पर जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न ब्लॉक मे महिलाओं को जागरूक बनाने का काम कर रही है। उक्त बातें शुक्रवार को निरसा ब्लॉक में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अवर न्यायाधीश राकेश रोशन ने कही। उन्होंने कहा कि जब तक महिलाएं अपने अधिकार के प्रति जागरूक नहीं होगी और कानून को नहीं जानेगी तब तक वह विभिन्न तरीकों से प्रताड़ित होती रहेगी। उन्होंने बताया कि कुल पांच ब्लॉक में नालसा के निर्देश पर यह कार्यक्रम फरवरी तक किया जाएगा कार्यक्रम में उपस्थित सहिया, साथीयों को एलएडीसीएस के डिप्टी चीफ अजय कुमार भट्ट ने दहेज प्रताड़ना, पोक्सो एक्ट , भारतीय न्याय संहिता में वर्णित विभिन्न प्रावधानों के विषय में बताया।

किसी भी तरह की शिकायत नालसा के टॉल फ्री नंबर 15100 पर फोन कर अथवा डालसा को फोन कर दें, पैनल अधिवक्ता जया कुमारी ने कहा कि शिक्षा के बिना आप अपने अधिकार को प्राप्त नही कर सकते। मेडइएटर मीना सिन्हा ने कहा कि यदि महिला समाज मे अथवा अपने घर मे किसी भी प्रकार से प्रताड़ित हो रही है उसकी तुरंत सूचना पुलिस स्टेशन में जाकर अथवा टॉल फ्री नंबर 100 पर फोन कर दे।
कार्यक्रम में प्रोजेक्टर के द्वारा नालसा , एनसी डब्लू के विभिन्न प्रोजेक्ट के विषय में बताया गया। इस मौके पर
जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अवर न्यायाधीश राकेश रोशन लीगल एड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के डिप्टी चीफ अजय कुमार भट्ट, मेडियेटर मिना सिन्हा, पैनल अधिवक्ता जया कुमारी, अंचलाधिकारी रमेश रविदास,डालसा सहायक अरूण कुमार, राजेश सिंह समेत दर्जनों सहिया साथी उपस्थित थे।

Related posts

बोकारो : स्कूल के 100 यार्ड के अन्दर आने वाले तम्बाकू के दुकानों को हटाने में सहयोग करें

Nitesh Verma

सेल कर्मियों को बोनस के नाम पर धोखा मिला : बि के चौधरी

Nitesh Verma

कृष्णापुरी रेलवे कॉलोनी में जल्द किया जाएगा नि:शुल्क मेगा हेल्थ कैम्प: आदित्य

Nitesh Verma

Leave a Comment