कसमार झारखण्ड बोकारो

मानव तस्करी के खिलाफ चरगी में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

रिपोर्ट : रंजन वर्मा

कसमार (बोकारो )गुरुवार को पेटरवार प्रखंड के चरगी उत्क्रमित विद्यालय में सहयोगिनी संस्था द्वारा सुरक्षित गांव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित बालक, बालिका शिक्षक, शिक्षिकाओ के बीच बालिका मानव तस्करी को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई।
इस दौरान सहयोगिनी के रवि कुमार राय ने बताया गया कि बाल तस्करी झारखंड के लिए बहुत बड़ा मुद्दा है। जिसको लेकर सहयोगिनी जिले के स्कूल तथा अभिभावकों के बीच जागरूकता का कार्य लगातार किया जा रहा है।

इस दौरान सहयोगिनी उत्प्रेरक प्रवीन कुमार ने बाल विवाह के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाल विवाह कानूनन अपराध है । जब तक लड़की का उम्र 18 साल पूरा नहीं हो जाता है तब तक शादी नहीं करना है । बाल विवाह से लड़कियों का शारीरिक, मानसिक प्रताड़ना होती है । तथा बौद्धिक विकास नहीं हो पाता है। विद्यालय के शिक्षक राजेश कुमार राजू ने कहा बाल विवाह को रोकने हेतु ग्रामीण स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम किए जाने की जरूरत है। सहायक शिक्षक महेश कुमार ने टोल फ्री नंबर के बारे में कहा कि यह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की लेकर आपातकालीन सेवा है जो कोई भी बच्चे किसी भी मुसीबत में हो तो तुरत इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। जैसे कोई बच्चा बीमार हो ,किसी बच्चे का माता-पिता ना हो, कोई बच्चा लापता हो गया हो किसी बच्चे के साथ यौन हिंसा तो इस नंबर पर कॉल कर मदद ले सकते हैं।
कार्यक्रम के दौरान कॉमिक्स बुक्स के माध्यम से बाल तस्करी तथा जो को सुरक्षित रखने पर चर्चा की गईं।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अंजना कुजू ,अंजू कुमारी मधुलिका, कुमारी सेमेंन्य कुमारी उपस्थित थी।

Related posts

एनडीए गठबंधन प्रत्याशी चंद्रप्रकाश चौधरी के समर्थन में सुदेश महतो का रोड शो

Nitesh Verma

2024 तक सरना कोड लागू करें केन्द्र सरकार नहीं तो आदिवासी केन्द्र सरकार की उखाड़ फेंकने का करेगी काम: फूलचंद तिर्की

Nitesh Verma

आम आदमी परिवार की ओर से समस्त झारखंड वासियों को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं..

Nitesh Verma

Leave a Comment